JEE Mains 2019 परीक्षा के लिए मेरिट लिस्ट होगी अंक प्रतिशत पर आधारित

Thursday, Sep 06, 2018 - 02:02 PM (IST)

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट, मुख्य (जेईई-मेन) प्रतिशत अंकों पर आधारित होगी। आपको बता दें कि, जेईई-मुख्य परीक्षा भारतीय कॉलेज ऑफ टैक्नोलॉजी सहित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला लेने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। पर इस बार प्रोसेस में वदलाव किया जा रहा है। इस बार मेरिट लिस्ट परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर नहीं होगी।

जेईई-मुख्य परीक्षा उम्मीदवारों के लिए 2019 से कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रणाली के आधार पर पेश की गई है। जेईई (मुख्य) को पार करने वाले उम्मीदवार आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) के लिए बैठ सकते हैं।

राष्ट्रीय परीक्षण एजैंसी (एनटीए) द्वारा निर्धारित एनटीए स्कोर पर पहुंचने की नई प्रक्रिया अंतिम योग्यता सूची पर आधारित है। चूंकि इंजीनियरिंग और वास्तुकला जैसे पाठ्यक्रमों के प्रारूप जनवरी और अप्रैल में किए जाने वाले परीक्षणों के साथ बदल गए हैं, इसलिए अंत में तैयार योग्यता सूची का उपयोग आईआईटी में प्रवेश के लिए किया जाएगा।
 
 
एचआरडी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एनटीए स्कोर "आईआईटी (रुड़की, कानपुर, दिल्ली, गुवाहाटी), आईआईएम-लखनऊ, एनआईटीएस, यूजीसी, आईएएसआरआई (पुसा) और एम्स, दिल्ली के विशेषज्ञों के एक कोर समूह को अन्य लोगों के बीच गणना करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए कहा गया है।

2019 के बाद से, जनवरी और अप्रैल चक्रों के दौरान जेईई-मुख्य परीक्षा के उम्मीदवारों के पास दो बार परीक्षण करने का विकल्प होगा। प्रत्येक टैस्ट चक्र 14 दिन में कई सत्रों के साथ आयोजित होंगे। एनटीए अधिकारी ने प्रारूप को समझाया, "उम्मीदवारों को प्रति सत्र प्रश्नों के विभिन्न सेट मिलेंगे और हालांकि विभिन्न प्रश्न पत्रों के बीच समानता बनाए रखने के प्रयास किए जाएंगे, अलग-अलग सत्रों में प्रश्न पत्रों कठिन और आसान दोनों प्रकार के होते हैं। "इसलिए धोखाधड़ी और हेरफेर की संभावनाएं कम हैं।

Sonia Goswami

Advertising