मेगा पीटीएम: बच्चों को किया Good Touch और Bad Touch के बारे में जागरूक

Monday, Jul 29, 2019 - 02:23 PM (IST)

नई दिल्ली: ‘अच्छे से छुआ या गंदे (गुड टच, बैड टच), कोई कैसे छुए जो गंदी बात लगे तो मैं 1098 फोन कर दूंगी और अपने बच्चों के साथ साथ दूसरे बच्चों को भी यही सिखाऊंगी।’ शिमला ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अभिभावक बैठक में शिरकत के बाद बताया कि बच्चों में आज पढ़ाई के साथ गंदे विचार वालों से निपटने का जो काम होना चाहिए वो जरूरी है क्योंकि छोटे बच्चों के साथ हो रही गंदी हरकतों को देखते हुए हमें चौकन्ना तो रहना पड़ेगा न जी...। 

निगम द्वारा आयोजित पीटीएम बैठक में आज करीबन 2 लाख से अधिक बच्चों के माता-पिता ने हिस्सा लिया। बच्चों के शैक्षिक और समग्र विकास पर शिक्षकों के साथ बातचीत की और समाज के कमजोर वर्ग से आए अधिकांश अभिभावकों ने बच्चों में शिक्षात्मक विकास पर बल दिया। 

बैठक में महापौर सुनीता कांगड़ा ने मादीपुर वार्ड में स्थित कई स्कूलों का दौरा किया और एक साथ 581 स्कूलों में पीटीएम आयोजन को सभी अभिभावकों से प्राप्त सुझावों के विश्लेषण का अनूठा अवसर बताया और कहा कि बच्चों की सीखने की ललक को बनाए रखने के लिए कार्ययोजना बनाई जा सकेगी। पीटीएम से ज्ञान, परिणाम में बेहतरी सुनिश्चित होगी तो बच्चों के स्वास्थ्य व सुरक्षित वातावरण को मजबूती मिलेगी। 

स्थाई समिति अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र गुप्ता ने राज नगर, नेता सदन कमलजीत सहरावत ने अंबराई में पीटीएम में हिस्सा लिया। शिक्षा समिति की अध्यक्ष डॉ. नंदिनी शर्मा ने बेगमपुर, संगम विहार, लाजपत नगर, पुष्प विहार में बच्चों व उनके माता-पिता से मुलाकात की। उन्होंने बच्चों को यौन उत्पीडऩ से बचाने के लिए माताओं को जागरुक किया और कहा कि किसी भी घटना में 1098 पर फोन कर सूचना दें। 

विद्यार्थियों की उन्नति के साथ ही स्कूलों की छवि सुधारने में पीटीएम को मददगार बताते हुए उन्होंने कहा कि जल जनित रोगों पर नियंत्रण और किसी को दिल का दौरा पडऩे पर सीपीआर देकर जीवन बचाने की बाबत जानकारी को रोचकता से दिया गया। बैठक की शुरुआत में प्रधानाचार्यों ने अभिभावकों को बच्चों द्वारा बनाए गए वेलकम कार्ड और बागवानी विभाग से मिले पौधे दिए। 

Riya bawa

Advertising