बोर्ड के सख्त सुरक्षा प्रबंधों तले हुई एम.डी., एम.एस. की परीक्षा

Monday, Jan 07, 2019 - 12:32 PM (IST)

अमृतसर: नैशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा आज सख्त सुरक्षा प्रबंधों तले मैडीकल विषय के एम.डी. तथा एम.एस. की परीक्षा ली गई। परीक्षा में पंजाब सहित हरियाणा, हिमाचल आदि राज्यों से 700 विद्यार्थियों थयों ने हिस्सा लिया। बोर्ड द्वारा ली गई परीक्षा में केन्द्र के भीतर जहां कोई भी विद्यार्थी बूट, जुराबें, ब्रेसलेट, कंगन, नोज पिन, घड़ी, पैन-पैंसिल आदि लेकर नहीं जा पाया वहीं विद्यार्थियों के फिंगर प्रिंट जांचने के उपरांत ही उन्हें परीक्षा केन्द्र में जाने की अनुमति दी गई। परीक्षा केन्द्र में 300 से अधिक लगाए गए कैमरों ने हर एक विद्यार्थी पर अपनी खास नजर बनाए रखी।

मैडीकल व्यवसाय में एम.डी. तथा एम.एस. करने के लिए भारत सरकार द्वारा नैशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन बॉडी को गठित किया गया है। इस बोर्ड द्वारा ही भारत में उक्त विषय की परीक्षा ली जाती है। एम.बी. बी.एस. पास करके आए विद्यार्थियों को यह परीक्षा पास होने के उपरांत विद्याॢथयों का सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में एम.डी. तथा एम.एस. करने का चयन किया जाता है। बोर्ड ने अमृतसर के एक स्थानीय होटल में आज परीक्षा का आयोजन किया। परीक्षा के लिए इतने सुरक्षा प्रबंध किए गए थे कि हर एक विद्यार्थी को मैटल डिटैक्टर मशीन के रास्ते गुजरना पड़ा। परीक्षा 3:30 बजे शुरू होकर देर शाम 7:00 बजे खत्म हुई। कम्प्यूटराइज पेपर में विद्यार्थियों ने काफी रुचि पूर्वक हिस्सा लिया। परीक्षा देने आए कई विद्याॢथयों ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि बोर्ड द्वारा सब सुरक्षा प्रबंध किए गए परन्तु उनकी जैकेटें उतरवा ली गईं। सर्दी का मौसम होने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

डा. रमेश खुद विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर उनकी जांच करते देखे गए। बताया जाता है कि हर एक विद्यार्थी को कवर करने के लिए 300 से अधिक कैमरे केन्द्र में लगाए गए थे। जब डा. रमेश चन्द्र से इतनी कड़ी सुरक्षा होने संबंधी पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बोर्ड के नियमों अनुसार ही परीक्षा ली जा रही है अन्य सवालों के जवाब देने से उन्होंने इंकार कर दिया। 
 

pooja

Advertising