ये हैं MBBS करने के लिए देश के सबसे बेहतर मेडिकल कॉलेज

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 03:00 PM (IST)

नई दिल्ली: कल एंट्रैंस टेस्ट के लिए AIIMS ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।   AIIMS भारत में MBBS करने के लिए सबसे बेस्ट मेडिकल कॉलेज है।  हालांकि AIIMS में सिर्फ 807 सीटें ही हैं। यहां 4 साल 6 महीने में MBBS की डिग्री मिल जाती है। AIIMS में MBBS करने के लिए आपके 1 साल में 28,430 रुपये फीस चुकानी पड़ेगी।

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो ऐसे कई कॉलेज हैं जिसमें आप एडमिशन ले सकते हैं।


MBBS करने के लिए दूसरा सबसे अच्छा विकल्प पुणे में मौजूद ऑर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (AFMC)  है। इस कॉलेज में NEET एग्जाम क्लियर करने के बाद एडमिशन मिलता है। यहां 5 साल में MBBS की डिग्री दी जाती है। AFMC से MBBS करने के लिए आपको 1 साल में 7,10,000 रुपये फीस चुकानी पड़ेगी।


तमिलनाडु का क्रिस्चन मेडिकल कॉलेज (CMC) देश का तीसरा सबसे अच्छा इंस्टिट्यूट है। इस कॉलेज में 4 साल 6 महीने में MBBS की डिग्री दी जाती है। यहां से MBBS करने के लिए आपको हर साल 1,12,750 रुपये फीस चुकानी होगी। इस कॉलेज में भी NEET से एडमिशन मिलता है।


लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC) दिल्ली में है। यहां 5 साल में MBBS की डिग्री दी जाती है।  एक साल की फीस 6,525 रुपये हैं।


जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) पुडुचेरी देश का पांचवा सबसे अच्छा कॉलेज है। इस कॉलेज में 5 साल में MBBS की डिग्री दी जाती है। 1 साल की फीस 31,000 रुपये है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News