यहां से करें एमबीए, मिलेंगे ये फायदे

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2017 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्ली : आजकल बहुत सारे लोग एमबीए करना चाहते है ताकि वह किसी मल्टीनेश्नल कंपनी में जॉब पा सकें। इसके लिए वह किसी अच्छे संस्थान की तलाश करता है लेकिन आज कल एमबीए की वैश्विक स्तर पर बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए लोग विदेशों में जाकर एमबीए करने को प्राथमिकता दे रहे है। अगर आप भी एमबीए करने की सोच रहे है तो कनाडा से एमबीए करना सबसे ज्‍यादा पंसद किया जाता है। इसके इलावा बहुत से एेसे कारण है जिसके कारण लोग कनाडा जा कर एमबीए करना पंसद करते है। 

एक्‍सपर्ट्स की भी मानें तो विदेशों में एमबीए करने में कनाडा सबसे ज्‍यादा बेहतर और अर्फोडेबल जगह है। 

कनाडा में अमेरिका और ब्रिटेन के छात्र कम ही देखने को मिलते हैं। यहां पर आपको कई भारतीय स्‍टूडेंट्स और फैमिली मिल जाएंगी जिसकी वजह से आपको घर और अपनों की ज्‍यादा याद नहीं सताएगी।

कनाडा से एमबीए करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यहां पर एमबीए फाउंडेशन कोर्स के साथ होता है यानि की कोर्स के साथ ही आपको बेसिक ट्रेनिंग भी दी जाती है।

इसके अलावा कनाडा में एमबीए कोर्स 14 महीने का होता है जबकि दूसरी जगहों पर दो साल का कोर्स होता है। इस तरह आपके 10 महीने बच जाते हैं और आप कम समय में ही बेहतर नौकरी पाने के लिए लायक बन पाते हैं।

कनाडा में साल में दो बार कोर्स में एडमिशन के लिए अप्‍लाई किया जाता है। पहले जनवरी और दूसरा सितंबर के महीने में एड‍मिशन ले सकते हैं। यहां पर थ्‍योरी के साथ प्रैक्‍टिकल भी भी पूरा ध्‍यान दिया जाता है।

कनाडा के कॉलेज और शिक्षण संस्‍थान अपने स्‍टूडेंट्स की पसंद और नापसंद पर विशेष ज़ोर देते हैं।

कनाडा का प्राकृतिक वातावरण ऐसा है कि आपको यहां ज़रा भी थकान महसूस नहीं होगी। दिनभर पढ़ाई करने के बाद भी आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगें।

कनाडा में दूसरे देशों के मुकाबले कोर्स फीस और हॉस्‍टल वगैरह का खर्चा भी कम होता है।

कनाडा से एमबीए करने के बाद प्‍लेसमेंट के भी अच्‍छे अवसर मिलते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News