बच्चों के लिए स्कूलों में लॉकर बनवाएगी ममता सरकार, मिलेगा भारी बैग से छुटकारा

Friday, Nov 30, 2018 - 01:33 PM (IST)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार ने बच्चों को स्कूल बैग के भारी बोझ से निजात दिलाने के लिए विद्यालयों में लॉकर लगवाने तथा प्रत्येक छात्र को लॉकर मुहैया कराने का फैसला लिया है।  इस परियोजना को सरकार द्वारा संचालित, सरकारी सहायता प्राप्त या सरकार द्वारा प्रायोजित सभी विद्यालयों में लागू किया जाएगा।  

पहले चरण में प्रथम कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को लॉकर मुहैया कराया जाएगा तथा दूसरे चरण में नौवीं कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को लॉकर दिया जाएगा। राज्य के 50 हजार प्राथमिक विद्यालय तथा 14 हजार माध्यमिक विद्यालयों में लॉकर की सुविधा उपलब्ध होगी।  ये लॉकर प्रत्येक कक्षा के कमरे में लगवाएं जाएंगे और जहां कक्षा के कमरे में लॉकर लिए जगह उपलब्ध नहीं रहेगी, वहां कक्षा के बाहर इन्हें लगवाया जाएगा।


प्रत्येक लॉकर संबंधित छात्र के नाम होगा। प्रथम कक्षा और दूसरे कक्षा के छात्रों को अपनी सभी किताबों को इन लॉकरों में रखने की इजाजत होगी।  अन्य कक्षा के छात्र अपनी कुछ किताब लॉकर में रखेंगे तथा बाकी किताब घर ले जाएंगे। लॉकरों में किताबों के अलावा पेंसिल बॉक्सों, स्कूल बैग्स, पानी की बोतलों, ड्राई फूड्स तथा यहां तक की शारीरिक प्रशिक्षण (पीटी) पोशाकों को भी रखा जा सकता है।  सरकार का यह फैसला अति सराहनीय है, क्योंकि इससे छात्रों को बस्तों का बोझ ढोने से निजात मिलेगी। 

pooja

Advertising