बेहद कम उम्र में मलाला ने हासिल किया नोबल पीस प्राइज, कहा-अब सोने पर है फोकस

Saturday, Jun 20, 2020 - 09:55 AM (IST)

नई दिल्ली: आधुनिक युग में कामयाबी का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो करियर को आसानी से ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने बेहद कम उम्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। इन्हीं होनहारों में से एक है -मलाला यूसुफजई,  जिन्होंने आने वाली युवा पीढ़ी के लिए एक मिसाल कायम की है।

22 साल की उम्र में डिग्री की पूरी 
मलाला युसुफजई ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में फिलोसॉफी, राजनीति और अर्थशास्त्र से अपनी डिग्री पूरी की। मलाला ऑक्सफोर्ड के लेडी मार्गरेट हॉल कॉलेज में पढ़ती थीं। उन्होंने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें साझा कीं, जिसमें उन्होंने अपने परिवार के साथ इसका जश्न मनाया और भविष्य के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा किया।

ट्व‍िटर पर साझा अपनी तस्वीर में मलाला अपने परिवार के साथ जश्न मनाती दिख रही हैं। उन्होंने परिवार के साथ केक काटा केक में लिखा हुआ है, 'हैप्पी ग्रेजुएशन मलाला.' दूसरी तस्वीर में उनके चेहरे पर बहुत सारा केक लगा है और वो मुस्कुरा रही हैं।

17 साल की उम्र में मिला नोबल
मलाला यूसुफजई  को साल 2014 में नोबल पीस प्राइज से नवाजा गया था, तब उनकी उम्र महज 17 साल थी। मलाला सबसे कम उम्र की नोबल प्राइज विजेता हैं। मलाला अभी ब्रिटेन में ही हैं और वहीं से पाकिस्ताना, नाइजीरिया, जॉर्डन, सीरिया और केन्या में शिक्षा को बढ़ावा देने की मुहिम में जुटी हैं। बता दें कि तालिबान ने चेतावनी थी कि अगर मलाला बच जाती हैं तो वो फिर से उन पर हमला करेगा।

तत्काल भविष्य के लिए अपनी योजनाएं 
मलाला ने तत्काल भविष्य के लिए अपनी योजनाओं का भी खुलासा किया- बहुत सारा नेटफ्लिक्स, पढ़ना और सोना. उन्होंने लिखा, 'मुझे नहीं पता कि आगे क्या है. अभी के लिए, यह नेटफ्लिक्स, पढ़ना और सोना होगा।

Riya bawa

Advertising