सोशल मीडिया में बनाएं अपना करियर, होगी अच्छी कमाई

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली:  अब साफ है कि अब कम्यूनिकेशन ऑनलाइन और इंटरनेट की ओर बढ़ रहा है। लोग मोबाइल में हर सूचना कुछ सैकेंड में पा सकते हैं। इसी के चलते मीडिया के नए क्षेत्रों में भी करियर के मौके लगातार बढ़ रहे हैं। मीडिया अब सिर्फ रेडियो, टेलिविजन और अखबार के पारंपरिक क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रह गया है। डिजिटल मीडिया दिनो-दिन बढ़ रहा है।

 
इन प्रोफाइल्स पर कर सकते हैं काम 

ब्लॉगर 
- एक प्रोफेशनल ब्लॉगर के तौर पर शुरुआत करके आप कॉर्पोरेट या पर्सनल ब्लॉग के लिए कंटेंट का कॉन्सेप्चुअलाइजेशन, राइटिंग, एडिटिंग और प्रमोशन कर सकते हैं। यहां आप किसी कंपनी या संस्थान के ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले वेब आर्टिकल्स के लिए भी कंटेंट डिलीवर कर सकते हैं। 

 

एसईओ एक्सपर्ट 
- एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट किसी ऑर्गनाइजेशन की सोशल मीडिया स्ट्रैटजी पर काम करता है ताकि उसकी विजिबिलिटी को बढ़ाया जा सके। ये प्रोफेशनल्स वेबसाइट पर कस्टमर और क्लाइंट एंगेजमेंट को बढ़ाने के साथ ऑर्गनाइजेशन के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैंडल्स को मैनेज करते हैं और उन्हें लेटेस्ट जानकारी के साथ नियमित रूप से अपडेट करते हैं। 

 

PunjabKesari

 

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट 
- यहां कंपनी के प्रॉडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग की स्ट्रैटजी को डेवलप करने, वेब एनालिटिक्स, ईमेल मार्केटिंग और सर्च ऑप्टिमाइजेशन जैसी तकनीकों के साथ काम करना होता है। साथ ही कंपनी के ब्रांड को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचाने का काम भी डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट करते हैं। 

PunjabKesari

सोशल मीडिया कंटेंट राइटर 
- इन्हें किसी क्लाइंट या कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इंफॉर्मेशन को अपडेट करना होता है। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर डिजिटल कंटेंट को मैनेज करने के अलावा ई-लेटर्स, ई-मेलर्स और न्यूजलेटर्स जैसे ऑफिशियल ऑनलाइन कम्यूनिकेशन के लिए कंटेंट भी उपलब्ध करवाना होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News