कॉस्मेटोलॉजी में बनाएं करियर, मिलेगें आगे बढ़ने के कई मौके

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 03:59 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसलिए  फैशन इंडस्ट्री काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रही है। लोग पहले से ज्यादा खुद पर ध्यान देने लगे है। तेजी से बढ़ते इस फील्ड में करियर के नए - नए विकल्प मिल रहे है। अगर आपको भी फैशन में दिलचस्पी है तो आप इस फील्ड में करियर बना सकते है ।  कॉस्मेटोलॉजिस्ट ही वह व्यक्ति है, जिसे फैशन के बारे में पूरी जानकारी होती है। यूं तो इस क्षेत्र में अब पुरुष भी आ रहे हैं, लेकिन महिलाओं में खासतौर पर इस कोर्स को पसंद किया जा रहा है। आज यह सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है और इसमें रोजगार की काफी संभावनाएं हैं।ये एक ऐसी फील्ड है जिसमें करियर बनाने पर आपको ग्लैमरस लाइफ से जुड़ने का भी मौका मिल सकता है 

कॉस्मेटोलॉजी
सही मायने में कहें तो कॉस्मेटोलॉजी एक साइंस है, जिसमें लोगों को खूबसूरत बनाया जाता है। अलग-अलग ब्यूटी थैरेपी के जरिए चेहरे, बालों और पूरे शरीर का ब्यूटी ट्रीटमेंट किया जाता है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट ऐसे ब्यूटी सर्विस देते हैं, जिसमें बालों के स्टाइल, मेकअप और त्वचा की देखभाल सहित विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाता है।

योग्यता
वैसे तो इस फील्ड में जाने के लिए कुछ विशेष कोर्स या डिग्री की जरूरत नहीं है, लेकिन बहुत से संस्थान एडमिशन के लिए 12वीं और बीएससी ग्रेजुएशन के बाद कोर्स आयोजित करवाते हैं। देश में बहुत से निजी संस्थान 12वीं और ग्रैजुएशन के बाद कोर्स में एडमिशन देते हैं। निजी संस्थान सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स करवाते हैं। सौंदर्य प्रसाधन में डिप्लोमा, ब्यूटी थेरेपी, हेयर स्टाइलिंग, मेकअप, मसाज, फेशियल, एरोमाथेरेपी जैसे कोर्स कर सकते हैं।

रोजगार के अवसर 
कोर्स पूरा होने के बाद  आप ब्यूटी सैलून, स्पा, रिजॉर्ट और होटल इत्यादि में भी नौकरी की तलाश कर सकते हैं। आजकल के समय में लोग अपने लुक्स को लेकर काफी कांशियस हो गए हैं, जिस वजह से लोगों में ग्रूमिंग की जैसे होड़ लग गई है। लोगों के इस शौक की वजह से करियर इंडस्ट्री में एक नए करियर क्षेत्र को बढ़ावा मिला है। कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में जॉब की कोई कमी नहीं है। इसके साथ-साथ अगर आप ब्यूटी और कॉस्मेटिक के बारे में नॉलेज रखते हैं तो आप इस क्षेत्र में अपना खुद का बिजनेस भी आरंभ कर सकते हैं। आप चाहें तो किसी हैल्थ क्लब या इससे जुड़े किसी क्षेत्र में बतौर इंस्ट्रक्टर भी नियुक्त हो सकते हैं या कॉस्मेटोलॉजी स्कूल में अध्यापन भी कर सकते हैं। अखबार, पत्र-पत्रिकाओं और वेब पब्लिकेशंज के लिए भी बतौर सलाहकार काम किया जा सकता है।

इनकम
यदि आप अपने करियर की शुरुआत किसी ब्यूटी पार्लर से करते हैं तो शुरुआती दौर में आप प्रतिमाह 5000 से 8000 रुपए कमा सकते हैं।  फील्ड में शुरुआत में आप 3-4 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं। अगर आप किसी अच्छे संस्थान में कार्य करेंगे तो ये इनकम और भी ज्यादा हो सकती है। इस फील्ड में अनुभव के बाद आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

कॉस्मेटोलॉजिस्ट के लिए शर्तें
एक व्यक्ति जो कॉस्मेटोलॉजिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहता है, उसके पास इसका लाइसेंस होना अनिवार्य होता है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सफलतापूर्वक डिप्लोमा के साथ 10 ग्रेड पूरे करने होते हैं। इसके अलावा 1600 घंटे कॉस्मेटोलॉजी के पाठ्यक्रम का अध्ययन करना अनिवार्य है या फिर किसी सैलून में 3000 घंटे तक काम का तजुर्बा हो।

कहां से करें कोर्स
कॉस्मेटोलॉजी से संबद्ध कोर्स सरकारी और गैर सरकारी, दोनों तरह के संस्थानों में चल रहे हैं। देश में कई प्राइवेट इंस्टीच्यूट्स हैं, जहां से स्किन एस्थेटिक्स में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स किया जा सकता है। 
इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्मेटोलॉजी एंड लेजर साइंस, मुंबई
बीएलसीसी संस्थान, हैदराबाद
जवाहर लाल नेहरू तकनीकी विश्वविद्यालय, हैदराबाद
शहनाज हुसैन वूमन वर्ल्ड इंटरनेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ ब्यूटी, नई दिल्ली
 नेशनल एंड रिजनल वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट फॉर वूमन (मिनिस्ट्री ऑफ लेबर, भारत सरकार) दिल्ली, नोएडा, कोलकाता, हिसार, इंदौर, वड़ोदरा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News