होटल मैनेजमैंट में बनाएं शानदार करियर

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 09:35 AM (IST)

नई दिल्ली : भारत में बढ़ते पर्यटकों की संख्या के कारण यहां की होटल इंडस्ट्री खूब फल-फूल रही है। बीते 7 सालों की बात करें तो भारतीय होटल इंडस्ट्री में 150 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। इस इंडस्ट्री में जाने लायक काबिलियत हासिल करना कोई कठिन काम भी नहीं है। आने वाले 10 वर्षों में इस इंडस्ट्री में करियर की अपार संभावनाएं हैं।

कोर्स इसमें यूं तो कई प्रकार के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जैसे बेकरी एंड कंफैक्शनरी या होटल रिसैप्शन एंड बुक कीपिंग या रेस्तरां व काऊंटर सर्विस में एक वर्ष का डिप्लोमा, होटल मैनेजमैंट एंड केटरिंग टैक्नोलॉजी में 4 वर्ष की स्नातक डिग्री, होटल मैनेजमैंट में तीन वर्ष की बी.एससी, हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमैंट में 3 वर्ष का बी.ए., बैचलर ऑफ वोकेशनल डिग्री इन होटल मैनेजमैंट 3 वर्ष, होटल एंड केटरिंग मैनेजमैंट में 6 महीने का सर्टीफिकेट कोर्स, के अलावा एन.सी.एच.एम.सी.टी. और इग्नू संयुक्त रूप से 3 वर्षीय बी.एससी. प्रोग्राम इन हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स चल रहा है। 

योग्यता

इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी  से 12वीं या इसके समकक्ष  परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। 12वीं में अंग्रेजी एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ी होनी चाहिए। न्यूमैरिकल एबिलिटी, सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान की जानकारी भी बेहद जरूरी है। साथ ही हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री की समझ हो तो बेहतर है। इंडस्ट्री में कामयाब होने के लिए कुछ व्यक्तिगत गुणों का होना भी जरूरी है जैसे मृदुभाषी होना, सेवा-सत्कार को धर्म की श्रेणी में रखना आदि।

कौन-कौन-सी हैं जॉब
हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में मैनेजर, फ्रंट ऑफिस, फूड एंड बैवरेज, हाऊसकीपिंग, शैफ, फूड प्रोसैसिंग, मार्कीटिंग आदि जॉब उपलब्ध  हैं। 

प्रमुख संस्थान 

नैशनल काऊंसिल फॉर होटल मैनेजमैंट एंड केटरिंग टैक्नोलॉजी, नोएडा, उत्तर प्रदेश 
www.nchm.nic.in

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, मैदान गढ़ी, नई दिल्ली
www.thehotelschool.
द होटल स्कूल, नई दिल्ली


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News