Maharashtra Board: 12वीं बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, ध्यान रखें ये बातें

2020-02-20T13:28:29.413

नई दिल्ली: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर 12वीं की बोर्ड परीक्षा आज से शुरु हो गई  है। 12वीं की परीक्षा अंग्रेजी विषय के साथ शुरू होगी। 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा में 14 लाख छात्र शामिल होंगे। इस साल परीक्षाएं एक महीने के लिए आयोजित की जाएंगी। बता दें कि इस बार 12वीं की परीक्षा 18 फवरी से 18 मार्च तक चलेगी। 

Image result for  board exams

MSBSHSE के अधिकारियों ने बताया, स्थानीय पुलिस ने परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में लाउडस्पीकरों के उपयोग और आंदोलन पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं। कक्षा 12वीं में साइंस स्ट्रीम के 5,58736, आर्ट्स स्ट्रीम के 475,134 और कॉमर्स स्ट्रीम के 3,86,784  छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

ध्यान रखें ये बातें
1. एडमिट कार्ड
: छात्रों को आईडी प्रूफ (आधार) के साथ हॉल टिकट ले जाना होगा। उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि वे समान ले जाने में विफल रहते हैं, तो उन्हें किसी भी स्थिति में परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

2. परीक्षा केंद्र और एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं।  परीक्षा से एक दिन पहले ही उन सभी चीजों को रख लें जो आपको अपने साथ लेकर जानी हैं. जैसे:- एडमिट कार्ड, स्‍टेशनरी, स्‍कूल आई-डी कार्ड । 

3. पॉजिटिव एटीट्यूड 
छात्रों को शांत रहने की जरूरत है और मन में पॉजिटिव एटीट्यूड लेकर आए, ऐसे में आप अपनी परीक्षा शांति से दे सकेंगे।

4. 30 मिनट पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र
परीक्षा के दिन घर से जल्दी निकले और परीक्षा से 30 मिनट पहले केंद्र पहुंचे। इसका फायदा ये होगा कि आपको अपने एग्जाम हॉल और सीट देखने का समय मिल जाएगा और आप आराम से पेपर शुरू कर पाएंगे।


Author

Riya bawa

Related News