मध्यप्रदेश सरकार ने बच्चों के लिए लॉन्च किया ''टॉप पैरेंट ऐप'', अब नहीं होगी पढ़ाई प्रभावित

Friday, Apr 10, 2020 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्ली:  देश में जारी कोरोना वायरस से सब तरफ लॉक डाउन कर दिया गया है। कोरोनावायरस की इस जंग के चलते 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से सभी स्कूल कॉलेज बंद है। साथ ही देश में होने वाली सभी तरह की प्रोफेशनल और प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में बच्चों को पढ़ाई का नुकसान ना हो इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार है ऑनलाइन पढ़ाने की व्यवस्था कर रही है।

इस बीच केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए कई ऐप लॉन्च किए है, साथ ही बच्चों को पढ़ाने के लिए कई तरह के ऑनलाइम माध्यम शुरू किए हैं। इस बात पर तर्ज देते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने भी बच्चों के पढ़ाई का नुकसान ना हो इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाने की व्यवस्था शुरू की है। 

क्या है टॉप पैरेंट ऐप 
मध्य प्रदेश सरकार ने घर पर रहकर पढ़ाई करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। राज्य सरकार ने पेरेंट्स का उनके बच्चों की पढ़ाई में योगदान देने के मकसद से टॉप पैरेंट ऐप को लॉन्च किया है, इस ऐप को bit.ly/topparent से डाउनलोड किया जा सकता है। 

ट्विटर पर दी जानकारी
राज्य सरकार ने इस बारे में ट्विटर के जरिए जानकारी साझा की है।  इसके अलावा डिजिटल लर्निंग एनहांस प्रोग्राम के तहत भी राज्य में स्टूडेंट्स हर रोज अपने मोबाइल पर इंग्लिश हिंदी और मैथ्स से जुड़े क्वालिटी टेस्ट मटेरियल की स्टडी कर सकते हैं।

Riya bawa

Advertising