इस विश्वविद्यालय में शुरू हुआ रक्षा प्रौद्योगिकी में M.Tech पाठ्यक्रम, ये रही डिटेल

2021-09-11T17:56:09.793

नेशनल डेस्क: केरल के कोल्लम में अग्रणी बहु विषयक शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान अमृत विश्व विद्यापीठम रक्षा प्रौद्योगिकी में एम.टेक पाठ्यक्रम की पेशकश कर रहा है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने संयुक्त रूप से यह परास्नातक पाठ्यक्रम तैयार किया है।

विश्वविद्यालय भारत के तेजी से वृद्धि करते रक्षा क्षेत्र की बदलती कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के मकसद से इस पाठ्यक्रम की पेशकश कर रहा है। विश्वविद्यालय ने स्नातक डिग्री धारक इंजीनियरिंग छात्रों से अकादमिक वर्ष 2021-22 के लिए इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिये आवेदन मांगे हैं। उसने यहां एक बयान में कहा कि चूंकि रक्षा प्रौद्योगिक एक बहु विषयक क्षेत्र है तो रसायनिक इंजीनियरिंग से लेकर कम्प्यूटर विज्ञान तक के विभिन्न छात्र इसके लिए आवेदन दे सकते हैं।

पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों को डीआरडीओ की प्रयोगशालाओं, रक्षा क्षेत्र में सार्वजनिक उपक्रमों और निजी रक्षा उद्योगों में काम करने का अवसर भी दिया जाएगा। रक्षा प्रौद्योगिकी में एम.टेक पाठ्यक्रम शुरू होने पर डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने कहा कि उन्नत तकनीक विकसित करने और रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्म निर्भरता की गति तेज करने के लिए अनुसंधान का आधार बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News