लोस चुनावः GUJCET की तारीख बदली, JEE एडवांस पर पेंच फंसा

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 04:59 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार सात फेज में आम चुनावों का आयोजन किया जाएगा। हालांकि चुनाव के दिन ही कई परीक्षाओं का भी आयोजन होना है, जिससे परीक्षार्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है और वोट देने से वंचित भी रह सकते हैं। इन परीक्षाओं में आईआईटी में दाखिले के लिए आवश्यक जेईई एडवांस और आईसीएआई की परीक्षाएं शामिल है।

PunjabKesari

GUJCET शेड्यूल में बदलाव

वहीं गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने तो चुनाव की तारीखों को लेकर गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव कर दिया है। बता दें कि बोर्ड ने अब इस परीक्षा को 26 अप्रैल को कराने का फैसला किया है,जबकि पहले 23 अप्रैल को इस परीक्षा का आयोजन होना था। अब यह परीक्षा 3 दिन बाद आयोजित करवाई जाएगी।

PunjabKesari

19 मई को है जेईई एडवांस

दूसरी ओर जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 19 मई 2019 को होना है और इस दिन 7वें चरण के चुनाव होंगे। 7वें चरण में 59 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश की सीटें शामिल हैं। इस बार आईआईटी एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी रूड़की की ओर से किया जाएगा। एक दिन परीक्षा और चुनाव होने से उम्मीदवारों के लिए दिक्कत हो सकती है।

ICAI परीक्षाएं भी चुनाव के बीच

ICAI की कई परीक्षाओं का आयोजन 3 मई से 16 मई को होना है। इसमें 6 मई और 12 मई को होने वाली परीक्षाओं के दिन चुनाव भी है। ऐसे में परीक्षार्थियों को चुनाव के दिन परीक्षा देने भी जाना पड़ सकता है।

दरअसल जनरल हॉलीडे को लेकर परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव नहीं किया जाता है लेकिन इस बार विश्वविद्यालय और सीए संस्थान परीक्षा की तारीखों में बदलाव भी कर सकता है। हालांकि अभी तक विश्वविद्यालय और संस्थान की ओर से परीक्षा कार्यक्रम को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News