सरकार ने छात्रों का बोझ हल्का करने के लिए की सरकारी स्कूलों में लॉकर की व्यवस्था

Thursday, Feb 06, 2020 - 04:34 PM (IST)

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में लॉकर की सुविधा देने का फैसला किया है और इस पहल के लिए जल्द ही स्कूल परिसरों में जगह निर्धारित की जा रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लॉकर की व्यवस्था हो जाने से छात्रों का बोझ हल्का होगा क्योंकि वे इसमें किताबें, स्टेशनरी रख सकते हैं और इन्हें हर दिन घर से स्कूल लाने तथा स्कूल से घर ले जाने से उन्हें राहत मिल सकती है। 

मंत्री ने बुधवार को कहा, ‘‘हम लोग सभी सरकारी स्कूलों में लॉकर बनाना चाहते हैं। इससे नर्सरी से लेकर कक्षा सात तक के सभी छात्रों के स्कूल बस्ते का बोझ हल्का होगा।'' हालांकि चटर्जी ने स्पष्ट किया कि धन की कमी के कारण सरकार यह सुविधा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में नहीं दे पाएगी। शिक्षा विभाग में एक अधिकारी ने कहा कि हिंदू, हरे और बेथुन समेत शहर के कुछ स्कूलों में पहले ही लॉकर की व्यवस्था कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि इस पहल से कम से कम डेढ़ करोड़ छात्रों को लाभ होगा। जादवपुर विद्यापीठ के प्रधानाध्यापक परिमल भट्टाचार्य ने ‘पीटीआई' से कहा कि इस संबंध में उन्हें अब तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली लेकिन इस कदम से छात्रों को बहुत मदद मिलेगी। 
 

Riya bawa

Advertising