See More

लॉकडाउन: कब होगी यूनिवर्सिटी और कॉलेज की परीक्षा, UGC पैनल ने सुझाया

2020-04-26T10:00:32.783

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में सभी शिक्षण संस्थान -कॉलेज स्कूल बंद है। इसके चलते अब इस साल कॉलेज के शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत में देरी हो गई है। सरकार द्वारा नियुक्त समिति ने सिफारिश की है कि जो हायर एजुकेशन शैक्षणिक वर्ष 2020-21 जुलाई के मध्य में शुरू होने वाला था, अब उसे सितंबर तक स्थगित कर दिया जाए। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा परीक्षा से जुड़े मुद्दे, स्कूल कॉलेज बंद और अकैडमिक कैलेंडर पर विचार-विमर्श के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जिसने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट पेश की थी।  नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने में दो महीने की देरी के अलावा, पैनल ने यह भी सिफारिश की है कि ईयर एंड की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित नहीं की जानी चाहिए। इस पैनल को लॉकडाउन के बीच यूनिवर्सिटीज में परीक्षाएं कराने के तरीके ढूंढने और वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर तैयार करने का काम दिया गया था। 

इस पैनल को ऑनलाइन एजुकेशन बेहतर करने के तरीके सुझाने का काम सौंपा गया था। अब दोनों पैनल्स ने अपनी-अपनी रिपोर्ट यूजीसी को सौंप दी है।
यूजीसी विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर दिशा-निर्देशों और समिति की रिपोर्ट के आधार पर अकैडमिक कैलेंडर तैयार करेगा जो गाइडलाइन परीक्षा के लिए बनेगी उसमें उच्च शिक्षा संस्थानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। जल्द ही समय सीमा निर्धारित की जाएगी ताकि संस्थान नया शैक्षणिक वर्ष शुरू कर सकें। 


 


Author

Riya bawa

Related News