Lockdown: IGNOU ने छात्रों के लिए लिया जरूरी फैसला, जानिए क्या है इसका फायदा

Sunday, Apr 12, 2020 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस  के कारण देशभर में लगे लॉकडाउन के बीच छात्रों के लिए एक निर्णय लिया गया है। यह फैसला इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने लिया है। ये फैसला इग्नू द्वारा दिए जाने वाले स्टडी मैटीरियल्स को लेकर लिया गया है। दरअसल, इग्नू स्टूडेंट्स की उनकी मांग पर स्टडी मैटीरियल्स उनके घर भिजवाने की भी सुविधा देता है। ऐसे में देशभर में इग्नू के हजारों-लाखों स्टूडेंट्स को इन स्टडी मैटीरियल्स का इंतजार रहता है।

इग्नू के मुताबिक, लॉक डाउन की स्थिति के चलते पोस्टल सर्विस बंद होने के कारण, वह स्टूडेंट्स तक पोस्ट के जरिए स्टडी मैटीरियल्स नहीं पहुंचा सकेंगे। हालात सुधरने तक इग्नू अपनी ये सुविधा बंद कर रहा है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स के पास सिर्फ एक ही तरीका बचा है - ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल्स पढ़ने का।

क्या है ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल्स 
इग्नू ने अपने उन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की भी जानकारी दी है जहां से आप स्टडी मैटीरियल्स डाउनलोड कर सकते हैं। विवि के अनुसार, आप इग्नू की वेबसाइट ई ग्यानकोश (e-Gyankosh) की मदद ले सकते हैं। या फिर इग्नू का मोबाइल एप्लीकेशन ई-कंटेंट ऐप (e-content app) डाउनलोड कर सकते हैं। इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। इन दोनों जगहों पर आपको अपने कोर्स से संबंधित इग्नू के स्टडी मैटीरियल्स मिल जाएंगे।

Riya bawa

Advertising