लॉकडाउन: ई क्लास के जरिये स्कूल बच्चों को दे रहे हैं घर बैठे शिक्षा

Tuesday, Mar 31, 2020 - 05:29 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके चलते स्कूल-कॉलेज से लेकर मॉल-बाजर और कोचिंग संस्थान तक बंद हैं लेकिन हर कॉलेज स्कूल में टीचर ऑनलाइन लेचर लगाए जा रहे है। ऐसे में अब दिल्ली के स्कूलों ने अलग तरह की पहल शुरू की है। दिल्ली के स्कूलों में 1 अप्रैल से नया एकेडमिक सेशन शुरू होना था लेकिन, लॉकडाउन के चलते फिलहाल अभी नया सेशन शुरू नहीं किया जा सकता है। इसलिए दिल्ली के स्कूल बच्चों को घर बैठे ऑनलाइन क्लास देने निर्णय  लिया गया है।  

ऑनलाइन ऐसे दें रहे क्लास 
स्कूल टीचर बच्चों को मोबाइल, लैपटॉप और स्मार्ट फोन के जरिए घर मैं बैठकर पढ़ा रहे हैं।  इसके लिए टीचर बाकायदा बच्चों को ऑनलाइन क्लास के जरिए पूरे अनुशासन के साथ पढ़ा रहे हैं। स्कूल प्रशासन की मानें तो एक क्लास में 40 से 50 बच्चों को क्लास दी जा रही है। 

अगर इस बीच किसी बच्चे की क्लास छूट जाती है तो उसको ऑडियो-वीडियो सेंड की जाती है।  इसके साथ ही टीचर उनके साथ टेलीफोनिक कन्वर्सेशन करके उनकी हेल्प करती हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 24 मार्च से 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। 

Riya bawa

Advertising