सरकार ने लिया बड़ा फैसला -फिर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जानिए क्या है नए प्रबंध

Sunday, May 31, 2020 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। बता दें कि 24 मार्च को शुरू हुए लॉकडाउन से सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए थे और जिसके चलते छात्र की ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ाने की कोशिशें जारी हैं। ग्रह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। इसके तहत पहले फेज में स्कूल-काॅलेज, कोचिंग सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिलहाल खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।  मंत्रालय ने इस बारे में कहा कहा है कि सभी शिक्षण संस्थान खुल सकेंगे लेकिन इनके बारे में राज्य सरकारों से सलाह लेने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

जुलाई में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज
सरकार ने फिलहाल पांचवे चरण का लॉकडाउन लागू कर दिया है. लेकिन इसमें कुछ रियायतें भी दी गई हैं. सरकार जारी लॉकडाउन को धीरे-धीरे तीन चरणों मे खत्म करना चाहती है इसलिए सरकार का फैसला है कि इसके दूसरे चरण में राज्य सरकारों और संघ शासित प्रदेशों से सलाह लेने के बाद जुलाई महीने में स्कूल-कॉलेज, कोचिंग इन्स्टीट्यूट व दूसरे शैक्षणिक संस्थान खोले जा सकते हैं।  

राज्य सरकारों को इसके लिए कहा गया है कि वे स्कूल-कॉलेजों को खोलने के पहले पैरेंट्स व दूसरे संस्थानों से सलाह ज़रूर लें. हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन में 30 जून तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी। 

ये है जरूरी गाइडलाइन्स 
हाल ही में सीबीएसई बोर्ड ने भी बची हुई परीक्षा करवाने के लिए गाइडलाइन जारी की। इसके तहत छात्रों को अपने स्कूलों में ही परीक्षा देनी थी लेकिन बाद में छात्रों की परेशानियों को देखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने घोषणा की कि छात्र अपने गृह जिले में ही परीक्षा दे पाएंगे, क्योंकि कुछ छात्र पढ़ने के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं और लॉकडाउन के बाद वे अपने घर वापस लौट गए थे। 

तीन फेस 
-पहले चरण में रेड जोन को छोड़कर सभी धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। 
-दूसरे फेज में स्कूल-कॉलेज 
-तीसरे फेज में इंटरनेशनल फ्लाइटों, मेट्रो रेल सेवाओं, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इनके जैसी बाकी जगहों को आम लोगों के लिए खोलने जाने की बात कही गई है। 

Riya bawa

Advertising