लॉकडाउन: इस राज्य में शुरू हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा, तीन लाख से अधिक छात्र शामिल

Tuesday, May 26, 2020 - 11:50 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की महामारी के कारण देशभर के सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इस दौरान बहुत परीक्षाएं, बोर्ड एग्जाम और एंट्रेंस एग्जाम रद्द कर दिए गए थे।  इसी बीच अब  लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार ने कुछ ढील भी दी है। लेकिन हालात सामान्य बनाने की कोशिशों के बीच गृह मंत्रालय ने स्कूल-कॉलेज खोलने की इजाजत नहीं दी है। 

आज होगी परीक्षा,3 लाख छात्र शामिल 
#ऐसे में केरल बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष बची परीक्षा कराने जा रहा है। लॉकडाउन में 26 मई यानी आज से होने जा रही इस परीक्षा में प्रदेश के तीन लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। 
#इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए स्कूलों पर कोरोना को देखते हुए खास इंतजाम किए गए है। सभी परीक्षा केंदों का सैनिटाइजेशन कराया गया है। 
#इसके साथ ही परीक्षा देने पहुंचने वाले विद्यार्थियों के लिए भी ऐसे प्रबंध किए गए हैं, जिससे कोरोना के खतरे को दूर रखा जा सके। 
#अन्य राज्यों से केरल आने वाले विद्यार्थियों को 14 दिन के क्वारंटीन में जाना होगा और विशेष प्रबंध करने होंगे ताकि वे बोर्ड परीक्षाओं में बैठ सकें। 
#प्रत्येक अध्यापक को मास्क और दस्ताने पहनने होंगे। विद्यार्थियों को भी मास्क दिया जाएगा। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को सात दिनों के लिए परीक्षा केन्द्रों में रखा जाएगा और दमकल विभाग और दमकल विभाग स्कूलों को संक्रमण रहित करेगा।

गौरतलब है कि देश में कोरोना का पहला मामला केरल में ही सामने आया था. एक समय केरल कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों की सूची में शीर्ष दो में शामिल था, लेकिन हालात को काबू कर लिया गया। 

Riya bawa

Advertising