दिल्ली सरकार ने 100 स्कूलों में  खोले पुस्तकालय

Sunday, Oct 21, 2018 - 11:38 AM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): इस वर्ष दिल्ली सरकार के हर स्कूलों की प्राथमिक कक्षा के सभी सेक्शन्स के लिए क्लास पुस्तकालय का प्रावधान किया गया है। इस लाइब्रेरी के बारे में पैरेंट्स को जागरूक करने के लिए आज सभी स्कूलों में लाइब्रेरी अवेयरनेस-डे का आयोजन किया गया। इसी के साथ इनमे से 100 स्कूलों में स्पेशल लाइब्रेरी भी शुरू की गई। इससे अब दिल्ली सरकार के 200 स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं के लिए विशेष लाइब्रेरी चलने लगी है।

उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने खुद कुछ स्कूलों में जाकर इन लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। सबसे पहले प्रेसिडेंट इस्टेट स्थित डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय पहुंचे। वहां स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि पढ़े-पढ़ाएं और समझे-समझाएं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे तो यह लाइब्रेरी छोटे बच्चों के लिए है,लेकिन अगर कभी बड़े बच्चों में छोटा बच्चा जाग जाए तो वे भी यहां आकर किताबें-कहानियां पढ़ सकते हैं। 

बातचीत के दौरान कुछ बच्चों ने उन्हें बताया कि हैप्पीनेस की क्लास में बहुत मजा आ रहा है। हैप्पीनेस कैरिकुलम की कहानियां सुनना बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा मेडिटेशन से मन शांत रहता है। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिखा है कि पूरी दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में शानदार लाइब्रेरी खोली जा रही हैं। सिसोदिया ने लिखा है कि पढ़ते रहिए, ज्ञान बढ़ाते रहिए और इसे अपने चारों तरफ  फैलाते रहिए। उपमुख्यमंत्री ने इसके बाद स्कूल ऑफ  एक्सीलेंस खिचड़ीपुर पहुंचे। वहां उन्होंने प्राइमरी सेक्शन के बच्चों की लाइब्रेरी का उद्घाटन किया और बच्चों से बातचीत की।
 

bharti

Advertising