पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर शुरू हुआ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिला

Tuesday, Apr 09, 2019 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली:  दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी से लेकर पाचंवी कक्षा में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए सत्र 2019-20 सरकारी स्कूल में दाखिला करवाने के इच्छुक अभिभावक स्कूल में पहले जाकर अपने बच्चे का नाम लिखवा सकते है। निदेशालय ने सर्कुलर में बताया है कि सरकारी स्कूलों में नर्सरी से पांचवी तक खाली सीटों में दाखिला का आदेश दिया है जिसमें कहा है कि जो अभिभावक स्कूल में दाखिले के लिए पहले आएंगे, उनके बच्चों को पहले दाखिला दिया जाएगा। 

सर्वोदय विद्यालय शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए नर्सरी से पाचवीं तक की कक्षाओं में खाली सीटों पर प्रवेश के लिए निम्नलिखित दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि स्कूल के एक किमी. के आसपास के क्षेत्र में रहने वाले बच्चे आवेदन कर सकते है। यदि सर्वोदय विद्यालय एक किमी के दायरे के अंदर नहीं है, तो अभिभावक तीन किमी दायरे के अंदर के स्कूल में भी अपने बच्चे का दाखिला करवा सकते है। स्कूलों को निर्देश देते हुए कहा है कि स्कूलों द्वारा खाली सीटों में दाखिलें को लेकर एक रजिस्टर बनाने के लिए कहा है, जिसमें स्कूलों के सभी रिकॉर्ड रखा जाएंगे। इसके साथ ही स्कूल के मुख्य द्वार और प्रधानाचार्य के कार्यालय के बाहर हेल्प डेस्क लगाया जाएगा। इसके अलावा एसएमसी के सदस्यों को स्कूलों में पड़ी खाली सीटों का व्यापक प्रचार करने के लिए कहा है। 

दाखिले के लिए जरूरी दस्तावेज
स्कूल में दाखिल के दौरान अभिभावक को अपने बच्चे का एक पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाना होगा। सरकारी अस्पताल से जारी बच्चें का प्रमाण पत्र और  दिल्ली के निवास प्रमाण पत्र दाखिले के दौरान लेकर जाना होगा। शिक्षा निदेशालय ने सख्त आदेश देते हुए कहा कि प्रवेश के  दौरान किसी भी विशेष रूप से विकलांग बच्चे, निराश्रित बच्चे, शरणार्थी / शरण साधक, बेघर, प्रवासी, अनाथ या किसी भी सरकार में बच्चे की आवश्यकता और दाखिले से इनकार नहीं किया जाएगा।
 

bharti

Advertising