इतना मुश्किल नहीं हैं इस भाषा को सीखना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली : अंग्रेजी एक ऐसा शब्द है जो भारतीयों के लिये बोलना थोड़ा कठिन काम है. लेकिन बोलना हर कोई चाहता है. अंग्रजी बोलना अपने आप में एक स्टैंडर्ड है जो आज की लाइफस्टाइल का एक जरूरी अंग है। ये इतनी मुश्किल नहीं है कि इसे सीखा ना जा सके। थोड़ी सी मेहनत और टाइम देकर आप अंग्रेजी को को आसानी से सीख सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ एेसी ही बातों के बारे में जिन पर ध्यान देने से आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं।

अग्रेंजी को सीखने  के लिए अपने आस पास इसका महौल बनाए इंग्लिश न्यूजपेपर, इंगलिश गाने हॉलीवुड मूवी इंगलिश मैगजीन को पढ़े। इससे अग्रेंजी बेहतर करने में मदद मिलती हैं। शुरु में इंग्लिश बोलने में काफी गलतियां हो सकती हैं। इसलिए जरुरी है कि आप इस पर ध्यान ना  दे क्योंकि सही गलत की सोच आप का काफिडेंस कम कर सकती है। अग्रेंजी पढ़ने के दौरान अापको शब्दों को बोलना चाहिए।एेसा  करने से शब्दों का सही प्रनाउंसेशन सीखते हैं। शब्द याद होते है और यो प्रोसेस इंग्लिश सीखने में काफी मददगार हैं। एेसे लोगों से अग्रेंजी में ज्यादा बात करें जिन्हें अग्रेंजी बोलनी आती हैं या जो अंग्रेजी सीख रहे हैं। लगातार इंग्लिश में बात करने से आपमें कॉन्फिडेंस  बढ़ता है

इंग्लिश और हिंदी न्यूजपेपर में कई खबर एक जैसी होती है। एेसे में इंग्लिश  न्यूज पेपर की खबरों को ट्रांसलेट करें और हिंदी न्यूजपेपर से मिलाए। एेसा करने से आप कई जरिए स्पेलिंग और स्टाईल सीखेगे। इंग्लिश बोलने के लिए आपको शब्दों का ज्ञान होना चाहिए जैसे जैसे शब्दों का ज्ञान बढ़ता जाएगा अापकी इंग्लिश बेहतर होता जाएगा।

आप फ्लो में इंग्लिश बोल रहे है या नहीं इसका पता मिरर के सामने खड़े होकर लगा सकते है। मिरर में खुद को देखते हुए इंग्लिश बोले। इससे आपका कॉन्फिडेस बढ़ेगा।

अंगेजी एेसी भाषा हैं जिसे लिखने से ज्यादा बोलना आसान हैं। क्योंकि इंग्लिश बोलने के लिए आपको किसी ग्रामर की जरुरत नहीं होती। दूसरी तरफ लिखते समय ग्रामर के साथ स्पेलिंग भी सही होना जरुरी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News