अब कॉलेजों में बनेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्ली (ताहिर सिद्दीकी): दिल्ली के कॉलेजों में पढऩे वाले लाखों स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। लम्बे समय से लंबित कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी गई। सूत्र बताते हैं कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए परिवहन विभाग को इस बाबत अधिसूचना जारी करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि परिवहन विभाग द्वारा इसके कुछ बिंदुओं पर सवाल उठाने से पूरी योजना अधर में लटक गई थी।  


कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में लॄनग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की मंजूरी मिलने से स्टूडेंट्स को आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकार की योजना ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों को इस योजना से जोडऩे की है। विभाग ने इसके लिए सॉफ्टवेयर भी तैयार करा लिया है। कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों के निदेशकों और प्रधानाचार्यों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अधिकृत किया गया है। कॉलेजों में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस सेंटर खुलने से परिवहन कार्यालय में भीड़ कम होने के साथ युवाओं को लाभ होगा। क्योंकि दिल्ली में हर साल बनने वाले 4 लाख से अधिक लर्निंग लाइसेंस में 50 फीसदी से अधिक आवेदक 18 से 25 साल के युवा होते हैं। कॉलेज से छात्रों को सीधे परिसर में ही लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाएगा। लेकिन, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए उन्हें आरटीओ ऑफिस जाना पड़ेगा। 


अब स्टूडेंट्स एसी बस में भी कर सकेंगे सफर : दिल्ली सरकार ने स्टूडेंट्स को बड़ी राहत देते हुए डीटीसी बस पास से वातानुकूलित बसों में भी सफर करने की मंजूरी दे दी है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई डीटीसी बोर्ड की मीटिंग में इस आशय के निर्णय लिए गए। स्टूडेंट्स लम्बे समय से इसकी मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश के बाद यह कदम उठाए गए हैं। लाखों छात्रों को इसका लाभ होगा। बता दें कि स्टूडेंट्स के बस पास रियायती दर पर बनाए जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News