एलएलबी में है बेहतर विकल्प जानें कैसे

Monday, May 22, 2017 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्ली : अकसर सभी विद्यार्थी अपने कैरियर को लेकर काफी चिंतित रहते है। बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्रों के सामने लॉ भी करियर बनाने का एक बेहतर विकल्प होता है कानूनी पेशा (लॉ )युवा वर्ग के बीच बीते कुछ सालो में बहुत लोकप्रिय हुआ है. यह पेशा चुनौतियों से भरा हुआ होता है इसके बाद भी युवा वर्ग के बीच करियर की दृस्टि से एक अच्छा ऑप्शन है.कानून से जुड़े पेचिदा समाज के बीच वकीलों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

क्या है वकील का काम 
कानून के ये पेशेवर अपने क्लाइंट के लिए वकील और सलाहकार (एडवाइजर) की भूमिका अदा करते है दीवानी (civil) या फौजदारी मामलों में ये वादी (complenent)या प्रतिवादी (defendant) का संबंधित मामलों में अदालतों में पक्ष रखते हैं. लॉयर अदालत (court) में अपने क्लाइंट की ओर से मुकदमा दायर करते हैं।

फील्ड में रुचि
सबसे पहले आप यह बात जान ले कि लॉ एकमात्र ऐसा फील्ड है जिसमे कैरियर बनाने के काफी वर्ष भी लग सकते है यदि आपको इस फील्ड में रुचि है और आप केवल इसी फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो तभी इस फील्ड में कदम रखे. अपने माता-पिता या अपने दोस्तों के कहने पर इस फील्ड में ना जाए।

अंग्रेजी भाषा का प्रयोग 
यदि आप कानून क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो सबसे पहले अंग्रेजी भाषा (English Language) पर ध्यान दे क्योकि इस फील्ड में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपकी इंग्लिश स्ट्रांग होनी आवश्यक है. वकीलों के बातचीत करने की क्षमता काफी अच्छी होती है और उन्हें कही-कही पर अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करना पड़ता है इसलिए आपको भी अभी से अपनी इंग्लिश भाषा में ध्यान देना चाहिए और लोगो को अपने बातों से कंवेंस (Convence) करने का अभ्यास (practice) करना चाहिए।

प्रवेश परीक्षा की तैयारी
एलएलबी प्रवेश परीक्षा (LLB Entrance Exam) की तैयारी करने से पहले एलएलबी परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) समझ लेना आवश्यक है। इसके लिए आप पुराने वर्षो के प्रश्न-पत्रो को भी हल कर सकते है। यदि आप पुराने वर्षो के प्रश्न पत्रो को हल करते है तो आप परीक्षा पैटर्न आसानी से समझ सकते है और आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते है।

कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में रिसर्च
यदि आप एलएलबी प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोई कोचिंग इंस्टिट्यूट जॉइन कर रहे है तो सबसे पहले अपने कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में काफी रिसर्च कर ले. कि आपके इंस्टिट्यूट के कितने प्रतिशत विद्यार्थी प्रति वर्ष एलएलबी प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त कर रहे है।


टाइम मैनेजमेंट में ध्यान दें
एलएलबी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट (Time Management) का ध्यान रखना आवश्यक है, इसलिए एलएलबी प्रवेश परीक्षा के दौरान सबसे पहले उन्ही प्रश्नों को हल करे जिनके उत्तर आपको आते हो जिन प्रश्नों के उत्तर आपको नही आते उन्हें छोड़कर आगे के प्रश्नो को हल करे क्योकि आपको परीक्षा में एक निश्चित समय दिया जाता है जिसके अनुसार ही आपको अपना पूरा प्रश्न-पत्र (Question Paper) हल करना होता है।

Advertising