इस तरह सीखें झटपट अंग्रेजी,बोलने में करें यूज

Tuesday, Feb 12, 2019 - 11:23 AM (IST)

इंग्लिश लेंग्वेज को सबसे आसान लेंग्वेज कहा गया है, इसलिए कि इसमें ग्रामर हिंदी की तरह टफ नहीं होता। किसी भाषा को सीखने में सबसे बड़ी बाधा झिझक ही होती है और दूसरी लगन की कमी। इंग्लिश के साथ भी ऐसा ही है। इस लेंग्वेज को सीखने के लिए सोचने,समझने और बोलने सबके लिए इंग्लिश का यूज करना शुरू कर दें। इंग्लिश सीखने के लिए कुछ चीजें अपनी लाइफ में शरू कर दें , क्या हैं वो चीजें आइए जानें।

1.सर्च इंजन का करें इस्तेमाल-सर्च इंजन का यूज करना शुरू करें। जैसा कि सभी जानते हैं कि गूगूल सबसे अच्छा सर्च इंजन है। अगर आपको कहीं कुछ समझ नहीं आता तो आप गूगल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए सर्च इंजन का यूज करना शुरू करें। स्पेलिंग से लेकर शब्दों के अर्थ और पर्यावाची शब्द के लिए भी। 

2.इंग्लिश बोलता सुनें- इंग्लिश बोलना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी सुनना भी है। क्योंकि कई बातें हम सुन कर सीख जाते हैं। ऐसे में जब भी आप किस को इंग्लिश बोलता सुनें, उसे ध्यान लगा कर सुनें, चाहें तो कुछ आडियो अपने पास रखें जो इंग्लिश सीखने पर बने हों। 

 
3. सोशल मीडिया के पोस्ट को भी पढ़ें- फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सऐप पर केवल चैटिंग न करें बल्कि इंग्लिश के पोस्ट भी पढ़ें। खास कर राइटरर्स, जर्नलिस्ट या किसी आइडियल पर्सन के पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे तो इससे आपकी इंग्लिश लेंग्वेज भी सुधरेगी।  

4. अपना ब्लॉग लिखें: सुनना-बोलना तो इंग्लिश में हो गया अब लिखने की बारी है। इसके लिए आप अपनी पसंदीदा टॉपिक्स पर ब्लॉग लिखें। इंग्लिश में जब आप ब्लॉगिग करेंगे तो इससे आपको कई शब्दों की जरूरत होगी।  

5. इंग्लिश फिल्में और म्यूजिक सुनें: फिल्में, टीवी सीरियल्स या कोई प्ले इंग्लिश में देखना शुरू करें। ये सबसे सशक्त माध्यम है इंग्लिश सीखने का। इंग्लिश म्यूजिक सुनना उसे गाना आपकी इंग्लिश को मजबूत बनाएगा।  
 
6. न्यूज पढ़ने के लिए इंग्लिश पेपर लें : रोज की घटनाएं जानने और पढ़ने के लिए इंग्लिश पेपर लें। इंग्लिश पेपर में सरल तरीके से इंग्लिश यूज की जाती है। पेपर में आप अपनी पसंद के कॉलम को पढ़ें साथ ही कई अन्य खबरों पर भी ध्यान दें ताकि आपको रोजमार्रा की इंग्लिश सीखने का मौका मिल सकें।  

7. शीशे के सामने बोलें : अगर आपको लगता है कि आपकी लेंग्वेज की फ्लुएंसी सही नहीं तो आप शीशे के सामने इंग्लिश पेपर पढ़ना शुरू करें। चाहें तो दोस्तों के साथ इंग्लिश में ही बात करना शुरू करें। ये दोनों ही तरीके इंग्लिश सीखने के दमदार तरीके हैं। 

Sonia Goswami

Advertising