हर रोज दूसरी भाषा के पांच-छह शब्द सीखें छात्र : जावड़ेकर

Friday, Nov 02, 2018 - 09:15 AM (IST)

नई दिल्लीःमानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश की एकता को मजबूत बनाने के लिए छात्रों को प्रतिदिन दूसरी भारतीय भाषाओं के पांच-छह शब्द सीखने की सलाह दी है। श्री जावड़ेकर ने केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकता शिविर के दूसरे दिन छात्रों को संबोधित करते हुए यह सलाह दी। एक भारत श्रेष्ठ भारत की अवधारणा पर केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने यह शिविर आयोजित किया है जिसमें स्कूली छात्र दूसरे राज्यों की संस्कृति की झांकी पेश कर रहे हैं और इसके लिए एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गयी है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने केवीएस की तारीफ करते हुए कहा कि यह संगठन केवल सरकारी विद्यालयों के लिए ही नहीं , बल्कि निजी विश्विद्यालयों के लिए भी एक रोल
मॉडल रहा है और सीबीएससी की परीक्षाओं में इसके छात्रों के नतीजे बेहतर होते हैं। इस वर्ष तो केवीएस के 98 प्रतिशत छात्र सीबीएससी की परीक्षा में पास हुए। 

उन्होंने कहा कि अनेकता में एकता भारत की विशेषता रही है और केवीएस के स्कूल इस विशेषता को प्रदर्शित करते रहे हैं। इस एकता शिविर में भी छात्रों ने अपनी कला और प्रतिभा के माध्यम से देश की संस्कृति को पेश किया है तथा उनका यह प्रदर्शन काफी प्रशंसनीय है । श्री जावड़ेकर ने कहा कि छात्रों द्वारा दूसरी भाषा सीखने से यह सांस्कृतिक एकता और मकाबूत होगी। केवीएस के आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ने श्री जावड़ेकर का स्वागत करते हुए कहा कि केवीएस एक मिनी भारत है और इस शिविर से छात्रों को भी एक दूसरे की संस्कृति को जानने-समझने का अवसर मिलेगा । समारोह में गुवाहाटी के छात्रों ने हरियाणवी नृत्य पेश किया तो दिल्ली के छात्रों ने यूनानी नृत्य पेश किया। कल कोलकाता के छात्रों ने राजस्थानी नृत्य पेश किया था । कल शिविर का अंतिम दिन है। स्कूली शिक्षा सचिव रीना रे समापन समारोह की अध्यक्ष होंगी।  

Sonia Goswami

Advertising