छात्राओं को शांति का पाठ पढ़ाएगा लक्ष्मीबाई कॉलेज

Monday, Jan 29, 2018 - 11:30 AM (IST)

नई दिल्ली : समाज में बढ़ती हिंसा की प्रवृत्ति को मद्देनजर रखते हुए लक्ष्मी बाई कॉलेज नए सत्र से छात्राओं को शांति का पाठ पढ़ाने जा रहा है। नए सत्र में आ रही छात्राओं के लिए रानी लक्ष्मीबाई कॉलेज ने तीन नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। कॉलेज ने फरवरी के सेमेस्टर से ही यह शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू कर रहा है। पहले बैच में ये सभी पाठ्यक्रम बिना किसी फीस के पढ़ाए जाएंगे।

नए सत्र में आ रही छात्राओं के लिए रानी लक्ष्मीबाई कॉलेज ने तीन नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। ये सभी पाठ्यक्रम पहले बैच को बिना किसी शुल्क के पढ़ाए जा रहे हैं। इनमें कॅरियर प्रिपरेशन एंड नेटवर्किंग, सॉफ्ट स्किल्स, कम्युनिकेशन एंड पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट के पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। इसके अलावा पीस एजुकेशन के तहत छात्राओं को ताॢकक ढंग से हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाने और समझ विकसित करने की तकनीक सिखाई जाएगी। कॉलेज ने पीस एजुकेशन का पाठ्यक्रम साऊथ कोरिया की एक संस्था द्वारा तैयार कराया है। कॉलेज की प्राचार्य डॉ. प्रत्यूष वत्सला का कहना है कि एक बेहतर नागरिक में शिक्षा के साथ-साथ मानसिक शांति और धैर्य की बहुत जरूरत होती है। इसी को ध्यान में रखकर तीन-तीन माह के ये पाठ्यक्रम बनाए गए हैं। कॉलेज इसी साल अंडरस्टैंडिंग मीडिया एंड मॉस कम्युनिकेशन विषय पर भी शॉर्ट टर्म पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। 

डॉ. प्रत्यूष ने बताया कि ये सभी शॉर्ट टर्म पाठ्यक्रम ऑनलाइन भी पढ़ाए जाएंगे जिनमें छात्राएं पंजीकरण कराके कक्षाएं ले सकती हैं। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद छात्राओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इससे वह भविष्य में अपने कॅरियर बनाने के दौरान इस्तेमाल कर सकती हैं। छात्राओं को पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट के लिए विशेषज्ञों द्वारा तकनीक सिखाई जाएगी। पाठ्यक्रम में पंजीकरण इसी साल फरवरी से शुरू हो जाएगा।
 

Advertising