सीटीईटी 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 10:49 AM (IST)

9 मार्च यानि आज सीटीईटी 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि है। उम्मीदवार हर हाल में आज सीटीईटी (Central Teacher Eligibility Test) की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें, क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब आवेदन की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाएगा।इससे पहले सीबीएसई दो बार आवेदन की आखिरी तिथि बढ़ा चुका है। पहले सीबीएसई ने आवेदन की आखिरी तिथि 24 फरवरी रखी थी और उसके बाद इसे 2 मार्च तक बढ़ा दिया था, फिर एक नोटिफिकेशन के जरिए सीबीएसई ने सीटीईटी के लिए आवेदन की आखिरी तिथि बढ़ाकर 9 मार्च कर दी थी। 
 

 

आवेदन शुल्क
सीटीईटी के लिए आवेदन करने के बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा। सीबीएसई ने आवेदन शुल्क की आखिरी तिथि 13 मार्च दोपहर साढ़े तीन बजे तक रखी है।आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तिथि- 13 मार्च, दोपहर 3: 30 बजे तक
फीस पेमेंट के फाइनल वेरिफिकेशन की आखिरी तिथि - 16 मार्च है।

सीटीईटी परीक्षा के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थी को पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 1000 रुपये जमा करने होंगे। जबकि दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये देने होंगे। वहीं, एससी, एसटी के लिए पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 500 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये देने होंगे। 

 

परीक्षा समय
CTET के पेपर-1 और पेपर-2 की परीक्षा 5 जुलाई 2020 को होगी। इससे पहले आपको प्रवेश पत्र निकालेंगे होंगे। सीटीईटी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जून के तीसरे सप्ताह में जारी कर दिये जाएंगे।

 

दो स्तर पर होगी परीक्षा
प्राइमरी स्टेज- 1 से 5 कक्षा तक के विद्यालयों में अध्यापन कार्य के लिए। 

 

एलिमेंट्री स्टेज- 6 से 8 कक्षा तक के विद्यालयों में अध्यापन कार्य के लिए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News