6 नवंबर को ली जाएगी केवीपीवाई की परीक्षा

Monday, Sep 05, 2016 - 12:03 PM (IST)

जो स्टूडेंटस  साइंस के क्षेत्र में रुचि रखते है और 12 के बाद साइंटिस बनना चाहते हैं या रिर्सच के क्षेत्र में जाना चाहते हैं  उनको प्रोत्साहित करने के लिए डिपार्टमेंट अॉफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी की ओर से किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का एग्जाम लिया जाता है । इस बार यह एग्जाम 6 नवंबर को लिया जाएगा। इस बार खास बात यह है कि इस साल यह स्कॉलरशिप टेस्ट पेन या पेपर बेस्ड नहीं लिया जाएगा बल्कि इस बार यह परीक्षा अॉनलाइन होगी केवीपीवाई की अॉफिशियल साइट पर होगी।  इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन जमा करवाने की आखिरी तारीख 30 अगस्त थी लेकिन फीस 4 सिंतबर तक जमा करवाई जा सकती थी।  देश के 54 शहरों में यह परीक्षा अॉनलाइन ली जाएगी। 

कौन कर सकता है आवेदन


इस परीक्षा के लिए ग्यारहवीं, बारहवीं और ग्रेजुएशन के स्टूडेंटस अप्लाई कर सकते हैं। 

कैसे ली जाती है परीक्षा


सबसे पहले परीक्षा के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंटस का एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाता है और उसके बाद इंटरव्यू लिया जाता हैं।  एप्टीट्यूड टेस्ट के 75 फीसदी और इंटरव्यू के 25 फीसदी नंबर मिला कर मेरिट लिस्ट बनती है। इसमें प्री पीएचडी लेवल तक स्कॉलरशिप दी जाती हैं। ग्याहरवीं के स्टूडेंटस के लिए स्ट्रीम का एसए टेस्ट होता हैं। इसके लिए दसवीं में जरनल कैटेगरी के स्टूडेंटस के लिए 80 प्रतिशत अंक और रिजर्वड कैटेगरी के स्टूडेंटस के लिए 50 पआथिशत अंक लाना जरुरी हैं। 

कैसे मिलेगी स्कॉलशिप 

यदि आप केवीपीवाई क्लियर कर लेते हैं तो अापको अाइसर यानि इंडियन इंस्टीटुयूट अॉफ सांइस एजुकेशन एंड रिसर्च ग्रेड के मुताबिक फुल फ्री स्कॉलरशिप मिलेगी यानि ग्रेजुएशन की पढ़ाई फ्री में होगी रहना और खाना भी फ्री। इसके इलावा 5000 रुपये फैलोशिप के रुप में मिलेंगे और अगर आप एमएससी करते हैं तो आगे चलकर 7000रुपये  महीना फैलोशिप के रुप में मिलेंगे 

Advertising