22 दिनों तक 22 भारतीय भाषाओं में शिक्षकों को नमस्ते करेंगे केवी छात्र

Wednesday, Oct 24, 2018 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्ली: पूरे भारतवर्ष में स्थित केन्द्रीय और नवोदय विद्यालयों के छात्रों द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाने के लिए देशव्यापी कार्यक्रम के तहत 31 अक्टूबर से लगातार 22 दिनों तक संविधान से मान्यता प्राप्त 22 भाषाओं में शिक्षकों और दोस्तों को शुभकामना देने की उम्मीद है।     

     

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘मानव संसाधन विकास मंत्रालय निबंध प्रतियोगिताएं, वाद-विवाद, ‘रन फॉर यूनिटी’, शपथ ग्रहण कार्यक्रमों का 2,000 केन्द्रीय और नवोदय विद्यालयों में आयोजन करेगी जिसमें बड़ी संख्या में छात्र शामिल होंगे। छात्रों को संविधान से मान्यता प्राप्त 22 भारतीय भाषाओं में से एक भाषा में रोज लगातार 22 दिनों तक सामान्य वाक्यों/शब्दों में बोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।’’   

      

राष्ट्रीय राजधानी और पूरे देश में लोग भारत की एकता और अखंडता की सुरक्षा के लिए एक शपथ लेंगे और कार्यक्रमों में भाग लेंगे। गृह मंत्रालय ने कहा कि ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के अवसर पर विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालय और विभाग ‘रन फॉर यूनिटी’, कदमताल और अन्य गतिविधियों का आयोजन करेगी। इन मंत्रालयों में युवा मामले एवं खेल, विदेश मामले, रक्षा, रेलवे, ऊर्जा, आवास एवं शहरी मामलों, जहाजरानी, नागरिक उड्डयन, सड़क परिवहन और राजमार्ग, पर्यटन, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित अन्य शामिल है। समारोहों में वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, पूर्व सैन्य र्किमयों, मशहूर खेल हस्ती और अन्य लोगों के शामिल होने की संभावना है।     
 

pooja

Advertising