KV Admissions 2020: जल्द शुरू होगी दाखिले की प्रक्र‍िया, चेक करें शेड्यूल

Thursday, Mar 12, 2020 - 10:12 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय व‍िद्यालय संगठन की ओर से व‍िद्यालय में दा‍ख‍िले की प्रक्र‍िया जल्द शुरू होने वाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार व‍िद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। सूत्रों के मुताबिक दाखिले की प्रक्र‍िया अगले सप्‍ताह से शुरू हो जाएगी। 

एडम‍िशन फॉर्म के लिए ये दस्‍तावेज है जरूरी 

# केंद्रीय व‍िद्यालय एडम‍िशन के ल‍िये रज‍िस्‍टर करने के ल‍िये छात्र की उम्र कम से कम 5 वर्ष (31 मार्च को) होनी चाहिए, तभी उसे कक्षा एक (Class 1) के ल‍िये योग्‍य माना जाएगा। 1 अप्रैल को जन्‍म लेने वाले छात्रों को भी इसमें स्‍थान म‍िलेगा। 

# ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन, केंद्रीय व‍िद्यालय के आध‍िकार‍िक वेबसाइट kvsonlineadmissions.in पर जाकर ही हो सकेगा। इसके अलावा स्‍कूल के प्र‍िंस‍िपल द्वारा न‍ि:शुल्‍क फॉर्म प्राप्‍त क‍िया जा सकता है। कक्षा 10वीं का र‍िजल्‍ट आते के साथ ही 11वीं कक्षा में दाखिला होगा। 

# कक्षा 1 में दाखिले के ल‍िये आयु प्रमाण पत्र की आवश्‍यकता होगी। अन्‍य कक्षा में दाखिले के ल‍िये आयु प्रमाण पत्र के रूप में छात्र स्‍कूल की टीसी दे सकते हैं हालांक‍ि स्‍कूल राज्‍य श‍िक्षा व‍िभाग से मान्‍यता प्राप्‍त होना चाह‍िये। उम्‍मीदवारों को अपना वास्‍तव‍िक आयु प्रमाण पत्र भी द‍िखाना होगा, जो वेर‍िफ‍िकेशन के बाद उन्‍हें वापस लौटा द‍िया जाएगा। 

# कक्षा 1 में जि‍तनी सीटेंं मौजूद हैं, उसमें 15 फीसदी सीटें SC के ल‍िये आरक्ष‍ित होंगी और 7.5 प्रतिशत सीटें ST के ल‍िये आरक्ष‍ित होंगी। 
# केंद्रीय व‍िद्यालय के दाखिले की प्रक्र‍िया में कुछ बदलाव होने की वजह से समय लग रहा है।  इस बारे में केंद्रीय व‍िद्यालय ने एक नोटिफिकेशन जारी क‍िया है। 
 

Riya bawa

Advertising