Resume बनाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आसानी से मिलेगी जॉब

Saturday, Mar 03, 2018 - 04:26 PM (IST)

नई द‍िल्‍ली: जब भी हम कहीं जॉब के लिए जाते है तो हमारा रिज्यूम ही हमारी पहचान होता है । इंटरव्यूअर आपका रिज्यूम देखकर ही आपके बारे में बबुता सारी बातों का पता लगा लेता है। आपका रिज्यूम नौकरी दिलवाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई बार सारा कुछ आने के बाद भी आपको नौकरी नहीं मिल पाती। इसका एक मुख्य कारण आपका रिज्यूम भी होता है। यह हमेशा जरुरी नहीं होता कि आप कितने अधिक क्वालिफाइड हैं या आपको कितना अनुभव है बल्कि नौकरी पाने में आपका सीवी अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए रिज्यूम बनाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है

पहली लाइन महत्‍वपूर्ण 
रिज्यूम की पहली लाइन करियर लक्ष्य से शुरू होती है। इस लाइन से आपकी अपेक्षाओं का पता चलता है। इसमें आपको अपने काम और स्किल्स को फोकस करते हुए, अपने लक्ष्यों को चिन्हित करना चाहिए। इससे आपकी कर्मठता का परिचय मिलता है। रिज्यूम में ज्यादा रंगों और डिजाइन का प्रयोग आपके गैर-पेशेवर व्यवहार को दर्शाता है।

हॉबी और रेफरेंस देने से बचें 
ज्यादातर  लोग रिज्यूम में अपनी हॉबी और रेफरेंस लिखते हैं, जबकि रिज्यूम में हॉबी और रेफरेंस नहीं लिखना चाहिए। इससे रिक्रूटर्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपके रिज्यूम की ये बातें रिक्रूटर्स पर आपका सही या गलत प्रभाव बनाती हैं। इन्हीं बातों के आधार पर रिक्रूटर्स आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करते हैं और नियुक्त करते हैं। इन छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रख कर आप रिक्रूटर्स की नजर को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं और लाखों की भीड़ में खुद को अलग दिखा सकते हैं। 88 प्रतिशत लोगों का रिजेक्शन सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि उन्होंने रिज्यूम में फोटो लगाई होती है।

बनाएं मास्टरपीस रिज्यूम
नौकरी कम होती हैं और आवेदन करने वाले लोग बहुत ज्यादा। ऐसे में रिक्रूटर्स अधिकांश लोगों को उनके सीवी के आधार पर रिजेक्ट कर देते हैं।कई नौकरी दिलवाने वाली वेबसाइट पर एक हफ्ते में लगभग 4 लाख रिज्यूम अपलोड किए जाते है , लेकिन बहुत कम लोग ही एेसे होते है जो अपने रिज्यूम से  रिक्रूटर्स के ध्यान को अपनी तरफ खींच पाते हैं। बदलते ट्रेंड के साथ अच्छा रिज्यूम कैसे बनाएं  यह भी एक बड़ी मुश्किल है। रिज्यूम का फॉर्मेट भले ही बदलता रहे , लेकिन रिज्यूम बनाते समय  कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें 

शॉर्ट एंड स्वीट
रिज्यूम हमेशा छोटा और स्पष्ट होना चाहिए। इसमें बातों को बढ़ा-चढ़ा कर लिखने की बजाय सीधे सटीक तथ्यों का विवरण देना चाहिए।

सटीक भाषा और शब्द
रिज्यूम में उन शब्दों का प्रयोग करें, जिनका अर्थ और सही स्पेलिंग आप जानते हों। गलत भाषा और शब्दों का प्रयोग रिजेक्ट होने का सबसे बड़ा कारण होता है।

सही फाॅर्मेटिंग
रिज्यूम का फार्मेट बदलता रहता है, लेकिन एक बात हमेशा समान होती है कि रेज्युमे साधारण और आकर्षक होता है। उसमें ज्यादा रंग और डिजाइन का प्रयोग नहीं होता है। रिज्यूम का फार्मेट चुनते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि वह प्रोफेशनल दिख रहा है या नहीं।

प्वाइंटर का प्रयोग
रिज्यूम में छोटे वाक्यों का प्रयोग करें। किसी एक लाइन को लंबा खींचने से बेहतर है क‍ि कम व सटीक शब्‍दों में अपने बारे में बता द‍िया जाए। 

Advertising