फोन काॅल पर Interview देते समय इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 06, 2018 - 11:41 AM (IST)

आज कल बहुत सी कंपनियां इंटरव्यू का फर्स्ट राउंड फोन काल्स पर ही होता है। कैंडिडेट्स को शार्टलिस्ट करने के लिए बहुत ही प्रभावपूर्ण तरीका माना जाता है। इसका एक फायदा यह होता है कि जो लोग फेस टू फेस इंटरव्यू देने के लिए मौजूद नही हो पाते तो उनके लिए फोन पर इंटरव्यू देना बहुत अच्छा रहता है। लेकिन इसमें कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत अनिवार्य माना जाता है। तो आईए जानें उन बातों के बारे में-


रिज्यूम अपने सामने रखें
अपना रिज्यूम प्रिंट करें और उन पॉइंट्स को हाइलाइट कर अपने सामने रखें जिसे आप इंटरव्यू के दौरान शामिल करना चाहते हैं। इससे अापको काफी मदद मिल सकती है। कंपनी द्वारा पूछे जाने वाले किसी भी प्रश्न के जवाब देने के दैरान भी आपके काम आ सकता है। इसके साथ ही अपने हाथ में एक पैन और नोटपैड भी जरूर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि फौन व लैपटाॅप पर कभी रिज्यूम न खोलें, क्योंकि ये किसी भी वक्त बंद हो सकता है, आप नर्वस हो सकते हैं जिसका असर इंटरव्यू पर पड़ सकता है। 

आरामदायक माहौल 
इंटरव्यू के दौरान शोर-शराबे वाले माहौल से दूर रहें। कोई शांत सी जगह खोजें और कोशिश करें की उस वक्त कोई और वहां न आए।


पहले सुनें
पहले कंपनी के मैनेजर को सुनें की वो क्या चाहते हैं उसे एक पेपर पर नोट करें। फिर उनके जरूरत के हिसाब से अपने जवाब दें।


स्माइल रखें
बात करते वक्त अपनी आवाज से अच्छा इंप्रेशन बनाना भी जरूरी है। ऐसे में इंटरव्यू से पहले अपना गला ठीक रखें और बीच-बीच में पानी पीते रहें। सबसे जरुरी ये है कि अपने चेहरे पर मुस्कुराहट बरकरार रखें।


कोई काम न करें
टेलीफोनिक इंटरव्यू के दौरान कोई भी अन्य काम न करें। इससे आपका इंटरव्यू बिगड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News