करियर में आगे बढ़ने के लिए ध्यान रखें ये बातें

Saturday, Nov 04, 2017 - 01:21 PM (IST)

नई दिल्ली :  हर इंसान बचपन से ही अपना करियर बनाने का सपना देखने लगता है। कॉलेज पहुंचने तक व्यक्ति मानसिक रुप से इतना मजबूत हो चुका होता है कि वह यह निर्णय ले चुका होता है कि उसे किस फील्ड में अपना करियर बनाना है। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको अपनी प्रोफैशनल लाइफ में आगे बढ़नै होता है और मेहनत से एक मुकाम हासिल करना होता है, लेकिन अगर आप अपनी प्रोफैशनल लाइफ में आगे बढ़ना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। 

हर क्षेत्र का ज्ञान जरूरी
दूसरों से अलग बनने के लिए जरूरी है कि हमें हर क्षेत्र का बेसिक ज्ञान होना चाहिए। अपने क्षेत्र का ज्ञान तो जरूरी है ही लेकिन दूसरे फील्ड में क्या हो रहा है या क्या होने वाला है, इसके बारे में भी जानकारी होनी जरूरी है। अगर आपको अपने फील्ड के अलावा दूसरे फील्ड की भी जानकारी होती है तो आप भीड़ से काफी अलग दिखेंगे।

दायरे से बाहर निकलें
बनी बनाई लीक पर ना चलें। जितना हो सके अपने दायरे से बाहर निकलकर सोचें। आप जितना स्ट्रगल कर सकेंगे, प्रोफेशनल लाइफ में आपका करियर उतना ही ज्यादा ग्रोथ करेगा। हमेशा अपनी सीमाओं से बाहर का सोचें।

प्रोफेशनल तालमेल
स्कूल और कॉलेज तक की जिंदगी में मस्ती ज्यादा होती थी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में भी मस्ती करें। प्रोफेशनल लाइफ में मस्ती का स्तर थोड़ा कम करके प्रोफेशनल तालमेल बनाना जरूरी है।आप जितना प्रोफेशनल तालमेल बनाएंगे, उतना ही आगे बढ़ पाएंगे।

लीडर बनें
प्रोफेशनल लाइफ में जरूरी है कि आप एक लीडर के तौर पर उभरकर सामने आएं। कॉलेज या स्कूल लाइफ में अगर आप गुमसुम रहते हों या कम बोलते हों तो इसे अपनी प्रोफेशनल लाइफ का हिस्सा न बनाएं और खुलकर सामने आकर अपनी बात रखें ।एक अच्छे करियर के लिए कम्यूनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल काफी मायने रखता है। 

हुनर
अपने हुनर को पहचानकर कुछ नया करने की चाह हमेशा रखनी चाहिए। कुछ अलग और नया करने से करियर में आगे बढ़ा जा सकता है।

Advertising