इंटरव्यू के दौरान रखें इन चीजों का ध्यान,जॉब मिलने में होगी आसानी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली: किसी भी नौकरी को पाने का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव इंटरव्यू होता है। कंपनी किसी भी कर्मचारी को नौकरी देने से पहले इंटरव्यू दुारा उसकी क्षमता औऱ काबिलियत का पता लगा लेती है और उसकी काबिलियत केे आधार पर ही उसको नौकरी दी जाती है। लेकिन इन सब बातों के इलावा भी इंटरव्यू में कई चीजों पर ध्यान दिया जाता है । हम  इंटरव्यू देते वक़्त छोटो-छोटी बातो पर ध्यान नहीं देते है. लेकिन ये छोटी-छोटी चीजे ही है जिससे आपका अच्छा इंटरव्यू  होने के बावजूद भी सिलेक्शन नहीं हो पाता। आइए जानते है इंटरव्यू के समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए  

जब भी आप इंटरव्यू देने जाये तो याद रखिये आपके कपडे फॉर्मल हो, अगर पुरुष है तो आपको ट्राउज़र और सिंपल शर्ट पहनकर जाना चाहिए और अगर कोई महिला इंटरव्यू के लिए जा रही है तो उन्हें उन्हें कॉटन की कुर्ती को पहनना चाहिए।

इंटरव्यू के लिए जाते वक़्त अपने जूतों का विशेष ध्यान रखें ।

पुरुष- अगर आपकी दाढ़ी-मूंछे  है तो आप उन्हें ट्रिम करा ले या फिर क्लीन सेव कर ले। महिला - कभी भी इंटरव्यू देने जाये तो बाल बांधकर ही जाए, खुले बालो में इंटरव्यू ना दे।

ज्यादा डार्क चीजों का इस्तेमाल ना करें
कई लोगों को ऐसा लगता है कि इंटरव्यू के लिए वह जितना लाउड मेकअप करके जाएंगी, उनके सेलेक्ट होने की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाएगी। ज्यादा जोरदार प्रिंट और रंग, चमकीले भड़कूले कपड़े, भारी गहने और मेकअप, इनसे इंटरव्यू के दौरान बचना चाहिए। अपने मेकअप को हल्का ही रखें और कपड़े भी जितना सिंपल हो उतना ही बेहतर होना चाहिए।

बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें
हायरिंग मैनेजर्स कैंडिडेट की बॉडी लैंग्वेज जैसे उनके चेहरे के भाव और बैठने के अंदाज को देखकर उनके बारे में राय बनाते हैं। 'पॉजिटिव, ओपन पोजिशन बनाए रखें। पॉस्चर अहम है, कैंडिडेट को इंटरव्यूअर के साथ इस तरह की पोजिशन में बैठना चाहिए जिससे फ्रेंडली लगे।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News