करियर प्लान करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Friday, Mar 10, 2017 - 07:33 PM (IST)

नई दिल्ली : चाहे नौकरी नयी है या पुरानी, करियर प्लान करना बहुत ज़रूरी है। उस में आगे कैसे बढ़ना है, इसका एक सोचा-समझा करियर प्लान होना चाहिए वरना काम तो होगा लेकिन कोई फ़ायदा नहीं मिलेगा। आज हम आपको बता रहे है कि करियर प्लान करते समय आपको किन बातों का ख़ास बातों का ध्यान रखना पड़ेगा आपको

करियर क्या मांगता है
आप क्या चाहते हैं से ज़्यादा ज़रूरी है करियर की ज़रूरतें क्या हैं? कितनी ट्रैवलिंग होगी, कितने घंटे ऑफ़िस में देने पड़ेंगे, कितना कंपीटिशन है, वगैरह वगैरह। हर नौकरी की अपनी डिमांड्स होती हैं और अगर आप वो पूरी कर सकते हैं, तभी उस में करियर बनाएं वर्ना जल्द ही आप वहां ख़ुद ही तंग आ जाएंगे। 

क्या आप कर सकते हो
अब जानिये की आपकी क्षमताएं क्या हैं? क्या उस नौकरी के अनुसार आपकी स्किल्स और मानसिकता मेल खाती है? स्किल्स तो फिर भी सीखी जा सकती हैं लेकिन मानसिकता बदलना बहुत मुश्किल होता है और हर किसी के बस की बात भी नहीं है।इसलिए सारी जानकारी लेकर गहरायी से सोचियेगा।

तो करना क्या है
अगर जान लिया कि सही रास्ते पर हैं तो अगला कदम है जानना कि करना क्या है और कैसे? किन स्किल्स पर काम करना है, क्या पुराना छोड़ना है और क्या नया करना ताकि उस नौकरी में आगे ही आगे बढ़ा जा सके।

काम–निजी ज़िन्दगी का बैलेंस
आज कि भागती-दौड़ती ज़िन्दगी में लोग काम को तवज्जो देते हैं और निजी ज़िन्दगी की तरफ़ ध्यान ही नहीं जाता। परिवार छूट जाते हैं, घर में शांति नहीं रहती, सिर्फ़ काम ही काम रह जाता है। अब देख लीजिये कि कैसे यह संतुलन बनाये रख सकते हैं आप।

ऑफ़िस में सही उस्ताद
करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने किसी सीनियर का हाथ थामना बहुत ज़रूरी है जो आपकी ग़लतियां तो बताये ही, उन्हें होने से भी रोके और उन्हें सुधारने के तरीके भी बताये। हम से कोई भी अकेला आगे नहीं बढ़ सकता, किसी ना किसी मेंटोर या गाइड की आवश्यकता हर किसी को रहती है।

नेटवर्किंग
यह बहुत ही ज़रूरी है आज की दुनिया में क्योंकि जितने ज़्यादा लोगों को आप जानते हैं और उनके साथ अच्छे सम्बन्ध रखते हैं, उतने ही आपके चांसेस बढ़ जाते हैं अपने काम में आगे बढ़ने के। क्योंकि एक दूसरे का हाथ पकडे बिना आगे बढ़ना मुश्किल है।

दुनिया किस तरफ़
यह ख़ास कदम होगा आपके करियर में ग्रोथ के लिए। सिर्फ़ यह देखकर नौकरी मत कीजिये कि अच्छा पैसा है, काम आसान है, मर्ज़ी का है। बल्कि यह देखिये कि दुनिया कहां जा रही है, जो काम आप कर रहे हैं उसका भविष्य क्या है, क्या आज से 5-10 साल बाद वो काम किसी को पसंद आएगा या उसकी ज़रुरत रह जायेगी या नहीं? इस पर ग़ौर करना बहुत ज़रूरी है।

Advertising