KBC 11 सीजन: अमिताभ से 1 करोड़ रुपये जीतने वाला अब बनेगा IAS ऑफिसर

Saturday, Sep 14, 2019 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ के सपने साकार हो जाते हैं, तो कुछ उसे सच करने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसा ही होता है जब किसी की बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष, एक बड़ी सफलता में बदलता है। सनोज राज की कहानी ऐसी मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है। बता दें कि सनोज राज ने एक करोड़ के सवाल का सही जवाब दिया और सीजन के पहले करोड़पति बन गए। आइए जानते है उनका केबीसी 11 तक का संघर्षों भरा सफर कैसा रहा -

किसान के बेटे है सनोज 
सनोज बिहार के जहानाबाद के हुलासगंज प्रखंड के ढोंगरा गांव के निवासी हैं। उनके पिता एक किसान हैं लेकिन पिता ने उन्हें पढ़ाने के लिए काफी मेहनत की। गांव में सरकारी स्कूल के हालात अच्छे नहीं थे तो प्राइवेट स्कूल में पढ़ाया। सनोज ने बीई की पढ़ाई की है। इस दौरान उनका कैंपस प्लेसमेंट हुआ। सनोज का सपना आईएएस बनने का है जिसकी वो तैयारी भी कर रहे हैं।

8 साल तक की लगातार कोशिश 
सनोज का कहना है कि वह बचपन से केबीसी देखते आ रहे हैं। जब सनोज ने केबीसी के लिए अप्लाई किया तो उनकी आयु महज 17 साल थी जबकि शो में पहुंचने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए। केबीसी में पहुंचने के लिए सनोज ने 8 साल तक लगातार कोशिश की तब जाकर इस सीजन में उन्हें मौका मिला।

केबीसी के सीजन 11 में बिहार के रहने वाले सनोज राज ने इतिहास रचते हुए एक करोड़ रुपये जीत लिए हैं। इसी के साथ सनोज इस सीजन के पहले करोड़पति बन गए हैं। एपिसोड में उन्होंने 15वें सवाल का सही जवाब देकर एक करोड़ जीते हालांकि वो 7 करोड़ के सवाल पर चूक गए। 

आईएएस बनने का था सपना 
सनोज राज का आईएएस बनने का सपना था, वे आईएएस बनकर समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं। केबीसी के सीजन 11 में करोड़पति बने सनोज ने कहा कि वह इन पैसों को अपने पिता को नहीं दे रहे , क्योंकि वह उन्हीं की बदलौत है। उनका कहना है कि बेशक वह आज केबीसी के सीजन 11 में करोड़पति बन गए है लेकिन वह आईएएस बनने के सपने को जरूर पूरा करेंगे। 


 

Riya bawa

Advertising