Success Story: बिना कोचिंग बस कंडक्‍टर ने पास की UPSC मेन्स परीक्षा, अब इंटरव्यू की तैयारी

2020-01-29T15:01:48.757

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर बस कंडक्टर की नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा पास कर ली है। यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। 

PunjabKesari

बेंगलुरु के मधु एनसी बस कंडक्टर ने नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा पास करके यह साबित किया है कि अगर हौसले बुलंद हो और ईमानदारी से मेहनत की जाए तो यूपीएससी ही नहीं, ऐसी किसी भी परीक्षा में सफलता  हासिल की जा सकती है। 

मुख्‍य परीक्षा की पास, अब इंटरव्‍यू की कर रहे है तैयारी 
उन्‍होंने हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी की मुख्‍य परीक्षा पास की है और अब वह इंटरव्‍यू की तैयारी कर रहे हैं, जो 25 मार्च को आयोज‍ित होने वाली है। बता दें कि मधु ने जून 2019 में प्रारंभिक परीक्षा पास की थी। पोल साइंस और इंंटरनेशनल र‍िलेशन, एथि‍क्‍स, भाष, जनरल स्‍टडीज, मैथ्‍स और एस्‍से राइट‍िंग व‍िषयों के साथ परीक्षा दी थी। कर्नाटक के उपमुख्‍य मंत्री सीएन अश्‍वथ नारायण ने ट्वीट कर 29 साल के मधु को बधाई दी। 

PunjabKesari

पारिवारिक जीवन 
मधु के परिवार में एक भाई, भाभी और माता-पिता हैं। अपने परिवार में मधु ही इकलौते शख्स हैं, जिसने स्कूल जाकर पढ़ाई की है। मधु की मां को यूपीएससी का मतलब या इसका रुतबा नहीं पता है लेकिन बेटे की इस सफलता पर वह भी बहुत खुश हैं।

8 घंटे करते है बस कंडक्टर का काम 
मधु, बीएमटीसी बस में खाकी ड्रेस पहनकर 8 घंटे यात्र‍ियों के लिए ट‍िकट काटने का काम करते हैं, लेकिन उन्‍होंने कभी अपने काम को अपनी पढ़ाई के आड़े नहीं आने द‍िया। वह कर्नाटक के मलावली के रहने वाले हैं और बहुत कम उम्र में ही पर‍िवार की मदद करने के ल‍िये काम करना शुरू कर द‍िया था। मधु 19 साल की उम्र से कंडक्टर का काम कर रहे हैं। 

Image result for बस कंडक्‍टर ने पास की UPSC मेन्स परीक्षा,

उन्होंने पॉलिटकल साइंस में मास्टर्स भी की है। यूपीएससी के रिजल्ट में गर्व से अपना रोल नबंर दिखाते हुए मधु कहते हैं, 'मेरे माता-पिता नहीं जानते हैं कि मैंने कौन सी परीक्षा पास की है लेकिन वे मेरे लिए काफी खुश हैं। अपने परिवार में मैं ही पहला शख्स हूं, जिसने पढ़ाई की है।'

बिना कोचिंग के परीक्षा की तैयारी
यूपीएससी परीक्षा में मधु ने किसी भी तरह की कोचिंग नहीं ली। पूरी पढ़ाई उन्होंने खुद से और बीएमटीसी में तैनात वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से की है। 25 मार्च को इंटरव्यू देने जा रहे मधु कहते हैं, 'मैं बहुत सारे यूट्यूब विडियो देखकर इंटरव्यू की तैयारी कर रहा हूं। मैं जवाब देने की कला और आत्मविश्वास बढ़ाना भी सीख रहा हूं। मुझे भरोसा है कि इस बार मैं इंटरव्यू भी पास कर लूंगा।'


 


Author

Riya bawa

Related News