नए साल में इन क्षेत्रों में बढ़ेंगे नौकरियों के अवसर

Thursday, Dec 28, 2017 - 11:54 AM (IST)

नई दिल्ली: नव वर्ष के शुरु होने में अब कुछ ही दिनों का समय बाकी है। नए साल में हर कोई अपने लिए अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए कई सारे प्लान बना रहा होगा। कुछ लोग एेसी नौकरियों और करियर अॉप्शस की तलाश में होगें जिनमें उन्हें अच्छा सेलरी पैकेज मिलने के साथ - साथ बेहतर ग्रोथ भी हो सकें। एेसे में अगर आप भी करियर को नए मुकाम पर ले जाने और अागे बढ़ने की सोच रहे है तो आइए जानते है नए साल में कुछ एेसे क्षेत्रों के बारे में जिनमें आगे बढ़ने के साथ मोटा सैलरी पैकेज भी हासिल कर सकते है 

मार्केटिंग प्रोफेशनल
नए साल में इस क्षेत्र में कई बेहतर विकल्प मिलने की संभावना जताई जा रही है। जानकारों के अनुसार देश में कई बड़ी कंपनियां ऐसे प्रोफेशनल्स को मोटी सैलरी दे सकती है जो उनको मार्केट में दूसरों की तुलना में आगे रखे। कंपनियां उन लोगों की तलाश कर सकती है जो मार्केटिंग रीसर्च से लेकर प्रोडक्ट डेवलपमेंट में खासे माहिर हों। एक अनुमान के अनुसार इस साल की तुलना में इस क्षेत्र में मिलने वाली सैलरी में 30 से 35 फीसदी का इजाफा हो सकता है। 

चार्टड एकाउंटेंट
हर क्षेत्र में खुल रही नई कंपनियों और पुरानी कंपनियों के बढ़ते दायरे ने चार्टड एकाउंटेंट के न सिर्फ काम को बढ़ाया है बल्कि उनकी मांग भी बढ़ा दी है। हर बड़ी कंपनी अपने यहां ऐसे चार्टड एकाउंटेंट को रख रही है जो उनकी बैलेंस सीट को सही रखे। 

आईटी एंड सॉफ्टवेयर इंजीनियर
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी बीते कुछ वर्षों की तुलना में ज्यादा डेवलपमेंट देखने को मिल सकता है। क्षेत्र के बढ़ने के साथ इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है। देश में खुल रही नई कंपनियों और विदेश की कई कंपनियों के भारत के घरेलू बाजार में आने से आईटी प्रोफेशनल्स की मांग में बढ़ेगी। 

मेडिकल प्रोफेशनल
यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं। आने वाले साल में भी महानगरों के अलावा अन्य छोटे शहरों व कस्बों में भी मेडिकल प्रोफेशनल की मांग बढ़ेगी। नए साल में भी इनकी सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। 

टीचिंग के क्षेत्र में 
चाहे बात स्कूल टीचर की हो या फिर किसी कॉलेज में पढ़ाने वाले प्रोफेसर की। नए साल में देश भर के अलग-अलग विश्वविद्यालय और स्कूल में खाली पड़े पदों पर भारी भर्तियां निकल सकती है। एेसे में टीचिंग आपके लिए बढ़िया करियर अॉप्शन हो सकता है। 

Advertising