इन नौकरियों के लिए नहीं चाहिए डिग्री, लाखों में मिलती है सैलरी

Tuesday, Oct 30, 2018 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली: हम में ज्यादातर लोग पढ़ाई के बाद जल्द से जल्द जॉब ढूढ़ना चाहते है ताकि जल्द से जल्द पैसा कमा सकें। अक्सर स्टूडेंट्स को लगता है कि अच्छे वेतन वाली नौकरियां पाने के लिए बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है । अच्छी सैलरी वाली जॉब के लिए अच्छी जगह से उच्च शिक्षा प्राप्त करने की होती है। लेकिन सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों की कमी के कारण छात्रों को निजी संस्थानों का रुख करना पड़ता है, लेकिन अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है और आप अच्छे वेतन वाली नौकरी पाना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसी नौकरियों के बारे में जिनके लिए आपको बैचलर डिग्री करने की जरूरत नहीं पड़ती और सैलरी भी अच्छी मिलती है।

रेडिएशन थेरेपिस्‍ट
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सिर्फ एसोसिएट डिग्री लेनी होगी। अगर आप दूसरों पर और चीजों पर निगरानी रखने में सक्षम हैं तो आपको ये नौकरी बड़ी आसानी से मिल सकती है। इस जॉब में आपको उपकरणों की जांच, उपचार के लिए रोगियों की प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करना आदि होगा। इसमें आपको 51.50 लाख रुपए की सैलरी मिल सकती है।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर
इस नौकरी को पाने के लिए भी किसी बड़ी डिग्री की जरूरत नहीं है। ये नौकरी करने वालों को विमान की गति पर निगरानी और निर्देशन करना होगा। सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको पहले ट्रेनिंग दी जाएगी और सालाना 78.50 लाख रुपए की सैलरी मिल सकती है।

कमर्शियल पायलट
हाई स्‍कूल डिप्‍लोमा लेकर भी आप ये नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए कमर्शियल पायलट प्रमाण पत्र होना चाहिए और प्रशिक्षण के तुरंत बाद आप इस नौकरी के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं। इस जॉब में आपको एयर क्राफ्ट्स या हेलिकॉप्‍टर चलाना होता है और इस काम के लिए आपको सालाना 49.50 लाख रुपए की सैलरी मिलेगी।

गेमिंग मैनेजर
अगर आपको गेम्‍स पसंद हैं तो आप से जॉब कर सकते हैं। कैसिनो में गेमिंग मैनेजर बनने के लिए आपको बस हाईस्‍कूल डिप्‍लोमा लेना होगा। इसके बाद आप गेमिंग मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं। इसमें आपको 44.25 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

जासूस
ये काम थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इसमें डिग्री या पढ़ाई की जरूरत नहीं होगी। इसमें तो आपको अपना दिमाग ही चलाना होगा। ये नौकरी वो इंसान बड़े अच्‍छे से कर सकता है तो चीजों को समझने की योग्‍यता रखता हो। इस काम के लिए आपको 50 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।
 

bharti

Advertising