12वीं के बाद जल्द पाना चाहते है तो जॉब्स, ये है बेस्ट ऑप्शन

Friday, Apr 27, 2018 - 03:38 PM (IST)

नई दिल्ली :  सभी स्टूडेंट्स के बोर्ड एग्जाम लगभग हो चुके है। यहीं वह समय है जब स्टूडेंट्स को अपने करियर को लेकर चुनाव करना होता है। इस समय आपके दुारा लिया गया एक सही या गलत फैसला आपकी सारी लाइफ पर बहुत असर डालता है। एेसे में कई सारे स्टूडेंट्स होते है जो जल्द से जल्द पैसा कमा सके। अगर आप भी जल्द कोई पैसा कमाने का सोच रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसे कोर्सेज के बारे में जिनको करने के  बाद आपको फटाफट जॉब मिलने की संभावना रहेगी 

इंटीरियर डिजाइनिंग 
यदि आप क्रिएटिव हैं और रुझान डिजाइनिंग, पेंटिंग की ओर है तो इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा ले सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में जल्‍द ही अर्निंग के मौके देगा।
इनकम - 20,000 रुपए हर माह

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया 
एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन अगर आप क्रिएटिव और इंट्रेस्‍टेड हैं तो किसी प्रोफेशनल इंस्‍टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं।आजकल न कोर्सेज में लोगों की  काफी डिमांड भी है।
इनकम - 20,000 रुपए हर माह

आईटी फील्ड 
साइंस फील्‍ड से हैं और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में आपको इंटरेस्ट है तो डिप्लोमा करके जल्दी जॉब पा सकते हैं। 
इनकम - 20,000 रुपए हर माह

फिटनेस इंस्ट्रक्टर
आजकल  लोग अपने आप को काफी फिट रखना चाहते है। इसलिए आज कल लोग अपने लिए फिटनेस इंस्ट्रक्टर भी रखते है। एेसे में यह बेहतर करियर अॉप्शन हो सकता है । आप  छह से आठ महीने के कोर्स में किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर बना जा सकता है। 
इनकम - 15 से 20 हजार रुपए हर माह

योगा
योगा भी कॅरियर का बेहतरीन ऑप्शन है लेकिन इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्‍टिस भी बहुत जरूरी है। इसमें कॅरियर बनाने के लिए 12वीं के बाद कोर्स किया जा सकता है।
इनकम - 15 से 20 हजार हर माह

bharti

Advertising