जॉब के साथ पढ़ाई कर रहे हैं तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

Friday, Apr 19, 2019 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के बढ़ते इस आधुनिक दौर में हर व्यक्ति अपनी जिंदगी की रेस में आगे बढ़ना चाहता है। इस वजह से कई सारे युवा पढ़ाई के साथ-साथ ही काम करना शुरु कर देते हैं। कई लोग सिर्फ अपने पैशन की और सीखने की ललक में ऐसा करते हैं तो वहीं कुछ लोगों के अपनी मजबूरी के चलते पढ़ाई के साथ - साथ काम करना पड़ता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते है तो आर्थिक रूप से मजबूत भी बनने और अपनी हर जरूरत के लिए पेरैंट्स पर निर्भर न रहना पड़े इसके लिए काम करना शुरु कर देते हैं। इन सब चीजों को कुछ लोग तो आसानी से मैनेज कर लेते है, लेकिन वहीं कुछ लोग जॉब व पढ़ाई को साथ इन चीजों को मैनेज नहीं कर पाते। जिस वजह से इसका असर उनकी जॉब औऱ पढ़ाई दोनों पर ही पड़ता है। अगर आप भी पढ़ाई के साथ जॉब कर रहे हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको दोनों काम मैनेज करने में मदद कर सकते हैं- 

हर चीज के लिए एक निश्चित टाइम सेट कर लें। जो भी काम कर रहे हैं, उसे समय से खत्म करने के कोशिश करें ताकि आप पढ़ाई के लिए समय निकाल सकें। फालतू की चीजों में बिजी रहने से अच्छा है कि आप अपना वह समय पढ़ाई के लिए दें। इससे आप अपना काम और पढ़ाई दोनों कोे समय दें पाएंगे। 

अगर आप आगे चलकर यदि टीचर बनना चाहते हैं, तो घर पर ट्यूशन पढ़ाने की पार्ट टाइम जॉब शुरू कर दें। ये आपको करियर में आगे चलकर नया अनुभव देगी।

अगर आप अपने जीवन में कुछ करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है हमेशा अपने काम के प्रति समर्पित रहना। जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे तब तक आप उस काम को पूरे मन से नहीं कर पाएंगे इसलिए पढ़ने के लिए भी आपके पास एक ऐसा कारण होना चाहिए जिसके लिए आप पढ़ाई नहीं छोड़ सकते और आपके लिए पढ़ाई बहुत जरुरी है।

bharti

Advertising