अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल से पाएं कॉल सेंटर में  जॉब

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 08:52 AM (IST)

दिल्‍लीः कॉल सेंटर आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है क्योंकि यहां किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन मायने नहीं रखता है। आपमें अगर दूसरों को समझा पाने की ताकत है, धैर्य है और बेहतर स्किल्‍स हैं तो कॉल सेंटर आपको सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि आपको यहां नौकरी के लिए किसी तरह के ज्ञान की जरूरत नहीं। इसके लिए कुछ सामान्य ज्ञान होना जरूरी है। 

PunjabKesari

वैसे तो अब हिंदी कॉल सेंटर भी आ चुके हैं लेकिन अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है तो अपके लिए बेहतर होगा। कॉल सेंटर की जॉब के लिए हिंदी और इंग्लिश दोनों ही चाहिए। कॉल सेंटर की जॉब के लिए ज़रूरी है कि ज्यादा नहीं तो कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी उम्मीदवार को हो। कॉल सेंटर का पूरा काम कम्प्यूटर पर ही होता है। इसके अलावा कम्प्यूटर टाइपिंग भी आनी ज़रूरी है। 

PunjabKesari

आइए जानते हैं कहां-कहां है यहां जॉब के मौके। बीपीओ इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला क्षेत्र कस्टमर केयर ही है। इसमें ईमेल/वॉयस मेल, मार्केटिंग, डेली सेल्स ऑर्डर प्रोसेसिंग, कस्टमर फीडबैक के रूप में रोजगार मिलता है।

एप्लीकेशन टैस्टिंग, टेक्निकल हेल्प डेस्क (हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर) के जानकारों के लिए रोजगार के अवसर यहां मौजूद है। फाइनेंस के क्षेत्र में भी ये बहुत कारगर है। इसके माध्यम से कंपनियां अकाउंटिंग, ऑडिटिंग, बिलिंग, उधार वसूली का काम करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News