12वीं के बाद पाना चाहते हैं लाखों की सैलरी तो ये रहे मौके

punjabkesari.in Saturday, Feb 23, 2019 - 08:56 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः एक बार जब आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आपके सामने एक नया सवाल आकर खड़ा हो जाता है। अब आगे क्या करना है? इस विषय पर माता पिता के अपने अलग विचार और सुझाव होते हैं और हमारा मन खुद कुछ और कहता है। यह सच है कि आपके बुजुर्ग अधिक अनुभवी हैं, और इसलिए आपकी बेहतरी को ध्यान में रखते हुए सलाह देंगे। वे आपको एक कैरियर मार्ग चुनने के लिए प्रोत्साहित करेंगे जो आपको एक अच्छा वेतन देने वाली नौकरी, विकास की संभावना और अन्य लाभ प्रदान करेगा। लेकिन अगर आपका दिल किसी ऐसी चीज में है, जिसके बारे में आप भावुक हैं, तो किसी ऐसे पेशे के लिए समझौता न करें। आइए जानते हैं इससे जुड़ी जानकारियां...

अगर आप अपने आस-पास नजर घुमाएंगे तो देखेंगे कि कितनी ऐसी नौकरियां हैं जो आपको एक अच्छी सैलरी दे सकती हैं। लेकिन सफलता की सीढ़ी कभी भी बहुत आसान नहीं रही है। इसके लिए आपको विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अनुसरण करना है ताकि यह समझ सकें कि उद्योग कैसे काम करता है। हम आपके सामने कुछ ऐसे ही क्षेत्रों के बारे में बता रहे हैं  जिन्हें आप कक्षा 12वीं के बाद कर सकते हैं, ताकि उच्च वेतन प्राप्त किया जा सके।

PunjabKesari

1. चार्टर्ड अकाउंटेंसी:

सबसे अच्छी नौकरियों में से एक चार्टर्ड एकाऊंटेंट का भी नाम शामिल है। लोगों की मानें तो इसे करने के लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है पर सीए बनने के लिए बहुत धैर्य और समर्पण की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक बार जब आप सीए की परीक्षा पास कर लेते हैं तब आपका शुरुआती वेतन काफी अच्छा होता है।

शैक्षणिक योग्यता: तीन स्तर हैं जो एक वाणिज्य छात्र को चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए स्पष्ट करना है।

- सामान्य प्रवीणता परीक्षा (CPT)
- एकीकृत व्यावसायिक क्षमता पाठ्यक्रम (IPCC)
- अंतिम परीक्षा

वेतन पैकेज: चार्टेड एकाउंटेंट के लिए उच्चतम वेतन 35 लाख पीए तक बढ़ सकता है।

PunjabKesari

2. फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की डिग्री:

जिन्हें शैली और फैशन के क्षेत्र में अच्छी दिलचस्पी है वे फैशन डिजाइनर बनने के लिए फैशन डिजाइनिंग कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं। प्रारंभ में आपको थोड़ा संघर्ष करना होगा, लेकिन एक बार जब आप अनुभव पा लेते हैं और आपका काम प्रसिद्ध हो जाता है, तो आप अपना खुद का एक नाम और ब्रांड रख सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: अपनी आवश्यकता के अनुसार, आप नीचे बताए गए किसी भी कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं:

B.Des। (फैशन डिजाइन)
B.Des। (चमड़ा डिजाइन)
B.Des। (गौण डिजाइन)
B.Des। (फैशन कम्युनिकेशन)
वेतन पैकेज: एक फैशन डिजाइनर प्रति वर्ष औसतन 35,36,67 रुपये कमाता है।

PunjabKesari

3. कानून में स्नातक:

एक वकील एक महीने में आसानी से लाखों से अधिक कमा सकता है, बशर्ते वह अच्छी तरह से जाना जाता हो और अधिकांश मामलों को जीता हो।

शैक्षिक योग्यता: बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से एलएलबी की डिग्री की आवश्यकता होगी। उम्मीदवारों को अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) को क्लीअर करना होगा।

वेतन पैकेज: एक कॉर्पोरेट वकील प्रति वर्ष औसतन 72,64,90 रुपए का वेतन अर्जित करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News