एसी कोच में 3000 से ज्यादा सहायक पद पर नियुक्त होंगे पूर्व सैनिक

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 11:55 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः रेल मंत्रालय ने ट्रेन के एसी श्रेणी कोच में सहायकों के पद पर पूर्व सैनिकों को नियुक्ति करने का फैसला किया है। नई नीति के अनुसार पूर्व सैनिकों को पक्की नौकरी देने के बजाए ठेके पर रखा जाएगा। रेलवे का तर्क है कि पूर्व सैनिकों की तैनाती से यात्री सुरक्षा मजबूत होगी। वहीं चादर, तकिया, कंबल चोरी होने की घटनाओं पर लगाम लगेगा। 

PunjabKesari

रेलवे बोर्ड ने 18 फरवरी को एसी श्रेणी कोच में सहायकों (कोच अटेंडेंट) नियुक्ति करने का आदेश जारी किया है। इसमें उल्लेख है कि सभी 17 जोनल रेलवे कोच सहायकों के रिक्त पदों के अनुसार पूर्व सैनिकों की नियुक्ति कर सकती हैं। पूर्व सैनिकों को आउट सोर्सिंग (ठेके) के तहत रखा जाएगा। जोनल रेलवे नियम व शर्ते स्वयं तय करेंगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड से मंजूरी लेने की जरुरत नहीं है। रेलवे में लगभग 3000 से 4000 हजार कोच सहायक के पद हैं।

PunjabKesari

रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि पूर्व मध्य रेलवे ने प्रयोग के तौर पर कोच सहायकों की भर्ती करने का फैसला किया था। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने इसके आधार पर सभी जोनल रेलवे को पूर्व सैनिकों को बतौर कोच सहायकत भर्ती करने के आदेश जारी किए हैं। जोनल रेलवे पूर्व सैनिकों को नियुक्ति के लिए टेंडर दस्तावेज तैयार करेंगे। इसमें पूर्व सैनिकों को दो से तीन साल के लिए ठेके पर रखा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News