घर पर करें SSC के लिए तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Feb 09, 2019 - 01:03 PM (IST)

 

एजुकेशन डेस्कः SSC जॉब्स बैंकिंग, बीमा और रक्षा क्षेत्र की नौकरियों के बाद अन्य सरकारी नौकरियों में बहुत ही आकर्षक हैं क्योंकि इसमें जॉब सिक्यूरिटी, अच्छा सैलरी पैकेज, चिकित्सा सुविधाएं,  अनुकूल सेवानिवृत्ति, और अन्य लाभ सम्मिलित है। SSC उम्मीदवारों को विभिन्न प्रविष्टियों के माध्यम से भर्ती करता है जिसमें SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC SI ASI बहुत लोकप्रिय हैं। कई

स्नातक और स्नातकोत्तर उम्मीदवार भी इन सेवाओं में शामिल होने के लिए आवेदन करते हैं।  हालांकि हर साल ज्यादा से ज्यादा आवेदनों के कारण प्रतिस्पर्धा का स्तर बहुत कठिन होता जा रहा है।
जिसके कारण तैयारी एक बहुत ही जटिल चरण बन गया है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास समय और संसाधन नहीं हैं। इस लिए हम लेकर आए हैं ऐसे टिप्स जिन्हें अपना कर आप घर पर इसकी तैयारी कर
सकते हैं। 

 
इस तरह अपनाएं पाठ्यक्रम

 SSC द्वारा दिए गए सिलेबस में सूचीबद्ध विषयों की अनदेखी न करें।  अध्ययन करने से पहले विषयों व टॉपिक्स की तालिका या सूची तैयार करें।  

अध्ययन सामग्री को एकत्रित करें
 

 समय-सारिणी-तैयारी करने और आपके जीवन के किसी भी पहलू में सफलता प्राप्त करने का सबसे व्यावहारिक और व्यवस्थित तरीका है।   

योजनानुसार अध्ययन-इसके अंतर्गत, उन विषयों को शामिल करना प्रारंभ करें जो परीक्षा में कठिन और अधिकांशत: पूछे जाते हैं। 
 
शॉर्टकट चालें-मात्रात्मक योग्यता और सामान्य तर्क के लिए अधिक से अधिक शॉर्टकट विधियों को एकत्रित करें। क्योंकि, यह परीक्षा के दौरान आपके समय और प्रयासों को बचाएगा। एपटीट्यूड और रीज़निंग में कई विषय हैं, जो कम अवधि के भीतर भी तैयार किए जा सकते हैं।

ऑनलाइन हेल्प-तैयारी के दौरान, ऑनलाइन सहायता लेने में कोई संकोच न करें।  पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र-कम से कम पिछले 5 वर्षों के SSC परीक्षा के प्रश्न-पत्रों को इकट्ठा करें और सभी प्रश्नों का अभ्यास करें।  

लघु नोट तैयार करें-प्रत्येक विषय के लिए शोर्ट नोट तैयार करना, एक उपयुक्त प्रक्रिया है, जिसमें आप महत्वपूर्ण तथ्यों को परीक्षा से पहले दोहरा सकते हैं। 

टेस्ट ऑफ़ नॉलेज-अधिग्रहीत ज्ञान का परीक्षण करें, इसके दो तरीके हैं: सबसे पहले, अपनी पुस्तक से यादृच्छिक प्रश्नों का प्रयास करें और दूसरा, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का अभ्यास करें।  

अभ्यास और अभ्यास-इस संदर्भ में एक उचित कथन है कि "Practice makes a man perfect." इसलिए, प्रत्येक विषय और टॉपिक के लिए जितना भी हो सके उतना अभ्यास करें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News