कानूनगो परीक्षा  के लिए पटवारी ही कर सकेंगे आवेदन

Friday, Nov 09, 2018 - 10:23 AM (IST)

शिमला : हिमाचल में विभागीय कानूनगो परीक्षा का आयोजन 12 व 13 जनवरी को जोगिंद्रनगर में किया जाएगा। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार 20 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। इस अवधि के बाद आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा। निदेशक भू-अभिलेख देवा सिंह नेगी की तरफ से इस आशय संबंधी जानकारी सभी उपायुक्तों, भू-एकत्रीकरण विभाग, भू-व्यवस्था अधिकारी कांगड़ा, मुख्य अभियंता एवं सचिव आवास बोर्ड वन समाहत्र्ता और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियंता को जारी कर दी गई है। 


विभागीय कानूनगो परीक्षा के लिए आवेदक की तरफ से स्वयं अपने हाथ से भरा गया आवेदन पत्र ही स्वीकार किया जाएगा। केवल पटवारी ही इस परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकेंगे। पात्रता प्रमाण पत्र केवल उपायुक्त, भू-व्यवस्था अधिकारी, निदेशक भू-एकत्रीकरण, समाहत्र्ता वन विभागाध्यक्ष की तरफ से ही जारी किया जा सकता है। 


वही पटवारी इस परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे, जिनका कार्यकाल 4 वर्ष या इससे अधिक हो।  तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार की तरफ से प्रत्यक्ष रूप से भेजा गया कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। बिना पहचान पत्र व रोल नंबर स्लिप के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जीपैट-2019 अगले वर्ष 28 जनवरी को
शिमला  गै्रजुएट फार्मेसी एप्टीच्यूड टैस्ट-2019 (जीपैट-2019) अगले वर्ष 28 जनवरी को आयोजित होगा। यह परीक्षा दोपहर की शिफ्ट में दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक आयोजित होगी। यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट (सी.बी.टी.) आधार पर होगी। यह पहला मौका है कि जब यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट के आधार पर होगी और इसका आयोजन एन.टी.ए. द्वारा किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन 30 नवम्बर तक किया जा सकता है। उम्मीदवार अपने हस्ताक्षर व चित्र और ई-चालान के जरिए फीस 1 दिसम्बर तक जमा करवा सकते हैं। इस परीक्षा के लिए पुरुष उम्मीदवारों के लिए सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग-एन.सी.एल. के लिए 1,400 रुपए और महिला उम्मीदवार के लिए 700 रुपए फीस निर्धारित की गई है। इसके अलावा अनुसूचित जाति/जनजाति व दिव्यांग वर्ग के लिए 700 रुपए फीस तय की गई है। इसके अलावा ट्रांसजैंडर वर्ग के लिए 700 रुपए फीस निर्धारित की गई है। इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी व अन्य नियम व शर्तें नैशनल टैसिं्टग एजैंसी की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई हैं। जीपैट-2019 के लिए 28 जनवरी को आयोजित होने वाले कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट के लिए पात्र उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 7 जनवरी, 2019 से जारी होंगे। इसके अलावा इस प्रवेश परीक्षा का परिणाम 8 फरवरी, 2019 तक घोषित होगा।

Sonia Goswami

Advertising