दुनिया घूमकर कमाएं मोटा पैसा,इस फील्ड में बनाएं करियर

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 09:36 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप घूमने के शौकीन हैं और देश की विरासत, संस्‍कृति और देश-विदेश की खूबसूरत जगहों को देखना चाहते हैं तो आपके लिए ट्रैवल एंड टूरिज्‍म बेहतर साबित हो सकता है। इसमें घूमने-फिरने के साथ-साथ आपको करियर बनाने का मौका भी मिल सकता है। जानें- कैसे रखें इस फील्ड में कदम... 

टूर ऑपरेटर्स : पर्यटन स्थलों में टूर का संचालन और उसे मैनेज करने का काम करते हैं टूर ऑपरेटर्स। टूरिस्ट गाइड का कोर्स करने के बाद टूर ऑपरेटर्स की नौकरी आसानी से मिल सकती है।

टूरिज्म डिपार्टमेंट : रिजर्वेशन एडं काऊंटर स्टाफ, सेल्स ऐंड मार्केटिंग स्टाफ, टूर प्लानर्स, टूर गाइडेंस। ये वो जॉब्स हैं, जो सरकारी टूरिज्म डिपॉर्टमेंट की तरफ से ऑफर की जाती हैं।

एयरलाइंस : यह फील्ड ट्रैवल एडं टूरिज्म इंडस्ट्री का खास हिस्सा है। जो टूरिज्म के अलावा होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी किया है, वे इस फील्ड में आसानी से एंट्री ले सकते हैं।

ट्रेवॅल एजैंसी :  ट्रैवल एजेंट्स का काम होता है कई सारे विकल्पों के बीच अपने कस्‍टमर को अच्छी सेवा मुहैया कराना। कस्टमर के साथ बेहतर डील करने वालों के लिए यह बेहतरीन जॉब है।

होटल क्षेत्र : ट्रैवल एडं टूरिज्म इंडस्ट्री के विकास के साथ होटलों का एक खास रिश्ता है। यही वजह है कि इस इंडस्ट्री के विकास के साथ-साथ होटल इंडस्ट्री भी लगातार विकसित हो रही है। इससे रोजगार के अवसरों में काफी इजाफा हुआ है। होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद यहां जॉब की संभावनाएं खुल जाती हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News