कॉलेज की पढ़ाई खत्म होते ही आसानी से मिलेगी नौकरी, बस करने होगें यह काम

Saturday, Sep 09, 2017 - 04:34 PM (IST)

नई दिल्ली : कॉलेज में एडमिश्न मिलते ही  हर किसी स्टूडेंट्स का यह सपना होता है कि पढ़ाई खत्म होती है इसे जल्द से जल्द नौकरी मिल जाएं, ताकि वह अपने करियर में सेटल हो सकें। इसके लिए वह लागातार प्रयास भी करता रहता है,लेकिन कई बार किसी सही दिशा ना मिलने के कारण रास्ता भटक जाते है और अपना लक्ष्य हासिल करने से चूक जाते है । अगर आप भी चाहते है कि कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने से पहले आपको जॉब मिल जाएं तो आइए जानते है कि किन - किन बातों  का  ध्यान रखा जाना चाहिए 

लिंकडिन प्रोफाइल बनाएं
सबसे पहले बारी आती है मजबूत प्रोफाइल की और अच्छे प्लेटफॉर्म की। आप लिंकडिन पर प्रोफाइन बनाएं और इसमें स्कूल, कॉलेज की एक्टिविटि से जुड़ी जानकारियां डाले। अपने समर कैंप मे किए गए वर्क को भी लिख सकते हैं। 

अपने ब्लॉग को अपडेट करें
10 में से एक स्टूडेंट के पास ही वर्डप्रेस पर ब्लॉग होता है। आप सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाएं।  चाहें तो उसे एक वेबसाइट की तरह डिजाइन करें और सोशल मीडिया पर इसे शेयर करें। आप इस पर अपने पर्सनल इंटरेस्ट से लेकर प्रोफेशनल चीजें तक लिख सकते हैं। इससे आपमें जॉब करने की क्षमता विकसित होगी और आत्मविश्वासी भी बनेंगे।

इंटर्नशिप करें
आपके लिए जितनी जल्दी संभव हो, इंटर्नशिप शुरू कर दें। सारे स्टूडेंट्स जानते हैं कि नौकरी पाने के लिए इंटर्नशिप करना कितना जरूरी है लेकिन वे इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। आप चाहें तो कॉलेज की छुट्टियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं। हो सकता है कि यह आपको अच्छी जॉब ही दिला दे।

मेंटर जरूर खोजें
हमारे जीवन में कुछ भी अच्छा करने के लिए हमें एक मेंटर की जरूरत होती है। एक ऐसा मेंटर जो आपको अच्छी तरह जानता हो और आप उसे बेहतर जानते हों।  ज्यादातर भारतीय स्टूडेंट्स अपने माता-पिता को ही अपना मेंटर मानते हैं यह एक अच्छी बात है। मगर परिवार से हट कर भी आपका एक मेंटर होना चाहिए जो आपको कुछ करने के लिए उत्साहित करे। खासकर के आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उससे जुड़ा हुआ एक मेंटर जरूर खोजें।

प्रोफेशनल डेवलपमेंट ग्रुप ज्वॉइन करें
अपने कॉलेज के दिनों से ही प्रोफेशनल ग्रुप को ज्वॉइन करना शुरू कर दें। इसके लिए आप अपने कॉलेज के एल्यूमनाई से भी जुड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको प्रोफेशनल्स के बारे में जानकारी मिलेगी। यहीं से आप नेटवर्किंग भी शुरू कर सकते हैं. हो सकता है कि इन्हीं ग्रुप्स में से कोई आपको जॉब ऑफर कर दे।

Advertising